ब्रेकअप के बाद से आ रहा है डिप्रेशन तो करें ये काम, कम होगा तनाव हर प्यार मुकम्मल नहीं होता और ब्रेकअप के दौर से भी रिश्तों को गुजरना पड़ता है

जब भी किसी रिश्ते की शुरुआत होती है तो कोई नहीं जानता है कि वो रिश्ता कब आखिरी पड़ाव पर चला जाएगा और दुरियां आ जाएंगीं। हर प्यार मुकम्मल नहीं होता और ब्रेकअप के दौर से भी रिश्तों को गुजरना पड़ता है। कई बार ब्रेकअप का ये फैसला आपको करना पड़ता है तो कभी सामने वाला ही सोचता है कि आपके साथ भी ब्रेकअप हो सकता है। ब्रेकअप हमेशा अच्छे से हो ये जरुरी नहीं कई बार ये बहुत तनावपूर्ण होता है। ब्रेकअप आप भी मर्जी से करते हैं, लेकिन किसी का साथ छोड़ना आसान नहीं होता है।

कई बार लोग ब्रेकअप के बाद से भी दोस्ती रखने के बारे में सोचते हैं,लेकिन ऐसा नहीं हो पाता। अगर ब्रेकअप के बाद भी आप दोस्त रह पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप दोनों ने कभी एक दूसरे से प्यार किया ही नहीं। कई लोग इस ब्रेकअप से टूट जाते हैं औऱ उन्हें अपना जीवन ही बेरंग लगने लगता है। एक तो मूव आन कर जाता है, तो एक वहीं थमा रह जाता है। ब्रेकअप के कुछ समय बाद से आप नॉर्मल नहीं हो रहे हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको बताते हैं ब्रेकअप के बाद आप खुद को तनाव से कैसे दूर कर सकते हैं।

पेट थैरेपी

घर में अगर पालतू जानवर हों तो आपका दिन अच्छा बितता है। खासकर डॉगीज के साथ जब आप अच्छा वक्त बिताते हैं तो आपका दिल खुश हो जाता है। इसे एक तरह की पेट थैरेपी कह सकते हैं। आपको जो भी जानवर अच्छा लगता हो कुत्ता- बिल्ली, खरगोश जो भी उसके साथ थोड़ा वक्त गुजारें। इससे आपका दिन भी अच्छा रहेगा और मूड भी अच्छा रहेगा।

वॉक पर जाएं

अक्सर ब्रेकअप के बाद लोग खुद को एक कमरे में बंद कर लेते हैं औऱ दिन भर एक ही अवस्था में पड़े रहते हैं।, डिप्रेशन और तनाव होने का सबसे कारण ये भी होता है। खुली हवा में जाएं बाहर वॉक के लिए निकलें। कोई जरुरी नही है कि किसी का साथ मिलें तो ही वॉक पर जाएं। अकेले निकल जाएं खुद के साथ वक्त बिताएं। फूल- फल देखें नए चेहरों को देखें। कहीं ऐसी जगह घूमें जहां पहले नहीं गए आपको अच्छा लगेगा।

गाना सुने

बस बजना चाहिए गाना……गाने में वो जादू हो जो कैसे भी आपके मूड को ठीक कर देता है। हालांकि रोने वाले सैड और ज्यादा रोमांटिक गाने सुनने से बचें। सकारात्मक गानें सुनें या फिर एनर्जी से भरे गानें सुने। ऐसे ,गाने जिसे सुनकर नाचने का मन करे। ऐसे गाने सुने जिसे सुनकर आप कुछ पल के लिए सब भूल जाएं। गाने नाचने से मन अच्छा होता है और जिंदगी में खुशहाली आती है।

गले लगाएं

अपने अंदर हो रही कशमकश से खुद ही ना लड़ें बल्कि इसे किसी के साथ शेयर जरुर करें। किसी ऐसे शख्स से बात करें जो आपकी बात समझता हो और उससे दिल खुलकर बात करें। साथ ही गले भी लगाएं। जब आप किसी से गले मिलते हैं तो आपके अंदर के जज्बात बाहर आ जाते हैं। इसके लिए अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना जरुरी है।

यह भी पढ़ें