दिलचस्प

पहली बार सामने आई आलीशान पटौदी पैलेस की शानदार तस्वीरें, देखकर आंखें खुली की खुली रह जाएंगी

हाल ही में सैफ अली खान अपनी बेगम करीना कपूर के साथ छुट्टियां मनाने अपने पैतृक गांव पटौदी के इब्राहिम पैलेस गए थे. वैसे तो छोटे नवाब लंदन में वेकेशन मनाना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन इस बार वह करीना और तैमूर के साथ पटौदी पैलेस में ही एन्जॉय करते दिखे. वैसे तो करीना कपूर और सैफ अली खान ने पटौदी पैलेस की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं लेकिन पहली बार उन्होंने इब्राहिम पैलेस के अंदर की तस्वीरें शेयर की है. अब तक वह पैलेस के बाहर की तस्वीरें ही शेयर करते आये हैं. आप तस्वीरें देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि सैफ अली खान का ये पटौदी पैलेस कितना आलीशान है. हाल ही में इस पैलेस का रेनोवेशन भी किया गया है.

आलीशान महल में हैं 150 कमरे

बता दें, हरियाणा के गुरूग्राम से तकरीबन 26 किलोमीटर की दूरी पर सैफ का ये पटौदी महल स्थित है. सफ़ेद रंग का ये महल पटौदी परिवार की निशानी है. वैसे तो इस परिवार का इतिहास 200 साल पुराना है लेकिन ये महल पिछले 80 सालों से बना है. जानकारी के लिए बता दें पटौदी पैलेस का निर्माण 1935 में 8वें नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने करवाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आलीशान महल में कुल 150 कमरे हैं जिसमें 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बेडरूम, कई सारे लिविंग रूम और कुछ डाइनिंग रूम शामिल हैं. इस महल में शतरंज स्वरूपी सफ़ेद और काले रंग की टाइल्स लगी हुई हैं.

तैमूर की पसंदीदा जगह है पटौदी पैलेस

इस पैलेस के आस-पास बहुत बड़ा लॉन है जिसके चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है. इतने हरे-भरे लॉन को देखकर यही लगता है कि जब महल बनाया जा रहा था तब प्रकृति का खास ध्यान रखा गया था. इसके साथ ही, पैलेस के सामने बहुत बड़ा स्विमिंग पूल है. वहीं, इंडोर गेम्स के लिए अलग से पूल रूम की व्यवस्था की गयी है. बता दें, इस पैलेस में अब तक कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. जब तैमूर एक साल के हुए थे तब उनका पहला जन्मदिन यहीं मनाया गया था. फोटो देखकर तो यही लगता है कि तैमूर यहां बहुत एन्जॉय करते हैं. दरअसल, उन्हें यहां खेलने के लिए भरपूर खाली जगह मिल जाती है. आप भी देखिये महल के अंदर की ये खूबसूरत तस्वीरें.

देखें-

पढ़ें अलग होने से पहले ऐसी हुआ करती थी सैफ और अमृता की केमिस्ट्री, तस्वीरें बताएंगी सालों पुराना सच

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button