स्वास्थ्य

लो ब्लडप्रेशर की शिकायत होने पर अपनाएं इन 8 जरूरतमंद टिप्स को

काफी ज्यादा लोगों को ब्लडप्रेशर की समस्या आजकल रहती है. जहां कुछ लोग हाई ब्लडप्रेशर से परेशान रहते हैं. वहीं कुछ लोग लो ब्लडप्रेशर से ग्रस्त होते हैं. लो ब्लडप्रेशर होने पर चक्कर आने लगते हैं, आंखों के आगे अंधेरा और हाथ पैर ठंडे होने लगते हैं. हालांकि लो ब्लडप्रेशर जिन जिन लोगों को रहता है अगर वो नीचे बताई गई चीजों का सेवन करें तो उनको लो ब्लडप्रेशर की बीमारी से राहत मिल सकती है.

दालचीनी

लो ब्लडप्रेशर की समस्या होने पर आप दालचीनी के पाउडर का सेवन करें. आप इस पाउडर को शहद के साथ मिलकर खा सकते हैं या फिर रोज दालचीनी के पाउडर को गर्म पानी के साथ मिलकर इस पानी का सेवन भी कर सकते हैं. दालचीनी के पाउडर को खाने से आपका ब्लडप्रेशर लो नहीं रहेंगा और सही हो जाएगा.

आंवले का रस


ब्लडप्रेशर लो रहने पर लोगों को अक्सर चक्कर काफी आते हैं. इसलिए लो ब्लडप्रेशर से परेशान लोग आंवले के रस का सेवन किया करें. आंवले के रस को शहद में भी मिलकर पीया जा सकता है. वहीं अगर आपको इसका रस पसंद ना हो तो आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं. इसका मुरब्बा भी ब्लडप्रेशर को सही रखने के लिए कारगर होता है.

छाछ पीएं


छाछ पीने से भी ब्लडप्रेशर को सही रखा जा सकता है और अगर आपका ब्लडप्रेशर  बार बार कम होता रहता है तो आप बस छाछ में नमक और भुना हुआ जीरा मिला लें. फिर इस छाछ का सेवन कर लें. आप हफ्ते में तीन बार छाछ का सेवन कर सकते हैं.

खजूर


खजूर खाकर भी आप अपने लो ब्लडप्रेशर को सही रख सकते हैं. आप चाहें को खजूर सीधे तौर पर खा सकते हैं या फिर इन्हें आप दूध में उबालकर, दूध के सहित इनका सेवन कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

किशमिश


कम ब्लडप्रेशर रहने पर आप किशमिश और काले चने का सेवन करें. आप बस रात को 50 ग्राम चने और 10 ग्राम किशमिश को पानी में रख दें और सुबह पानी से इन्हें निकालकर इनको खा लें. हालांकि अगर आपको चने पसंद नहीं हैं तो आप केवल किशमिश का ही सेवन कर सकते हैं.

गाजर का रस


कम ब्लडप्रेशर होने पर आप गाजर के रस का सेवन करें. आप गाजर के रस में पालक का रस भी मिला सकते हैं. ये रस ना केवल कम ब्लडप्रेशर को दूर करता है. बल्कि शरीर को ताकत में देती है.

टमाटर का रस


टमाटर का रस का सेवन करना भी  लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है. लो ब्लडप्रेशर होने पर लोग हफ्ते में तीन बार टमाटर के रस में काली मिर्च और नमक मिलाकर इसका सेवन करें. हफ्ते में तीन बार इसे पीने से आपको लो ब्लडप्रेशर की समस्या नहीं होगी.

चुकंदर का रस


लो-बीपी के मरीजों के लिए  चुकंदर का रस भी लाभकारी होता है और इसके रस को पीने से ब्लडप्रेशर सही रहता है और कम नहीं होता है. आप चुकंदर के जूस का सेवन हफ्ते में तीन बार कर सकते है. इसके जूस को पीने के कुछ समय बाद ही आपका  ब्लड प्रेशर में सुधार आने लगेगा.

ऊपर बताए उपायों के अलावा लो-बीपी के मरीजों  के लिए नींबू का रस, नमक वाला दही और इस प्रकार की इत्यादि चीजे भी काफी लाभदायक होती है. अच्छे खाने के साथ साथ लो ब्लडप्रेशर की समस्या से परेशान लोग पैदल चला करें और व्यायाम भी करते रहें तो उनके लिए बेहतर होगा.
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button