समाचार

खुशखबरीः इन खाते में 10-10 हजार जमा करवाएगी मोदी सरकार, शुरुआत होगी यूपी से!

नई दिल्ली – नोटबंदी के बाद केन्द्र सरकार जनधन खाता धारको को 10,000 रुपए देने पर विचार कर रही है। सुत्रों के अनुसार केन्द्र सरकार जीरो बैलेंस वाले जन धन खातों में प्राथमिकता के आधार पर पैसा जमा कराने की योजना बना रही है। इस पर यूपी, पंजाब और गोवा के चुनाव से पहले अमल होने की संभावना है। जिससे केन्द्र सरकार 15 लाख रुपये जमा करने के अपने वादे और नोटबंदी से संभावित नुकसान से बच सके। Government deposit in bank accounts.

Government deposit in bank accounts

अगर सरकार इस पर अमल करती है तो उस पर 58,000 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। जानकारों का मानना है कि आरबीआई के खाते में नोटबंदी से 3 लाख करोड़ रुपये जमा हुआ हैं जिसके बाद केन्द्र सरकार कुछ राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गरीब लोगों और किसानों के बीच यह संदेश देना चाहती है नोटबंदी से उनका लाभ होगा। Government deposit in bank accounts.

 

जनधन खातों में जमा हुए 64 हजार करोड़, यूपी टॉप पर –

Government deposit in bank accounts

गौरतलब है कि नोटबंदी के दिन बाद जन धन खातों में 64,252.15 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। जिसकी जानकारी वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कुछ दिन पहले ही लोकसभा को लिखित में दिया था, उन्होंने कहा था कि ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश भर में नबंवर तक कुल 25.58 करोड़ खातों में 64,252.15 करोड़ रुपये जमा हुए हैं।’ उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 3.79 करोड़ खाते हैं, जहां 10,670.62 करोड़ रुपए जमा हुए हैं। उसके बाद पश्चिम बंगाल के 2.44 करोड़ खातों में 7,826.44 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। राजस्थान तीसरे स्थान पर है जहां के 25.58 करोड़ खातों में 5.98 करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

Back to top button