ब्रेकिंग न्यूज़

आयकर न भरने वाले 67.54 लाख लोग IT के निशाने पर – लिस्ट तैयार, चेक कर लें अपना नाम!

नई दिल्ली  अगर आपने इनकम टैक्स नहीं भरा है। तो आप सावधान हो जाइए। आयकर विभाग ने रिटर्न नहीं भरने वालों की सूची तैयार कर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। 2014-15 में मोटी रकम का लेनदेन कर 2015-16 में टैक्स रिटर्न्स फाइल न करने वाले 67 लाख 54 हजार लोग अब आयकर विभाग के निशाने पर हैं। विभाग जल्द ही ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने वाला है।

आयकर न भरने वाले 67.54 लाख लोग आयकर के निशाने पर –

Income tax non filers identified

विभाग ने आयकर रिटर्न न भरने वाले 67.54 लाख लोगों की पहचान की है। इसमें वो लोग शामिल हैं जिन्‍होंने वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान बड़ी राशि वाले लेन-देन तो किए हैं, लेकिन संबंधित वर्ष 2015-16 के लिए आयकर रिटर्न नहीं भरे हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आंकड़ों की छानबीन की जिसके माध्यम से इनकम टैक्स रिटर्न्स न भरने वालों की पहचान की गई है। विभिन्न स्रोतों से प्राप्त डेटाबेस में दर्ज ट्रांजैक्शन रिपोर्ट से इनके बारे में विशेष जानकारी उपलब्ध हुई है। यह छानबीन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नॉन-फाइलर्स मॉनिटरिंग सिस्टम (एनएमएस) के तहत की गई।

आयकर विभाग के पोर्टल पर लिस्ट जारी –

Income tax non filers identified

रिटर्न न भरने वाले इन लोगों को संबंधित सूचना आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर उपलब्‍ध करा दी गई है। सीबीडीटी ने आयकर रिटर्न दाखिल न करने वालों का एक ऑनलाइन डाटाबेस तैयार किया है। पैन धारक जिसने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है और उसका नाम ऐसे लोगों की सूची में है तो वह ईफाइलिंग से लॉगिन कर देख सकता है। वह ऑनलाइन ही इस संबंध में विभाग के पास अपना जवाब भी दाखिल कर सकता है। आयकर रिटर्न के अलावा आपको एक और मोर्चे पर भी सचेत रहना होगा। अगर आपके घर में ऐसा सोना रखा हुआ है जो आपने घोषित आय से नहीं खरीदा है तो आपके ऊपर आयकर विभाग की गाज गिर सकती है।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद 760 से ज्यादा तलाशी और जब्ती अभियानों में आईटी डिपार्टमेंट ने 3,590 करोड़ रुपये के कालेधन का खुलासा किया है। डिपार्टमेंट 8 नवंबर के बाद से कथित कर चोरी और हवाला कारोबार को लेकर 3,589 लोगों को नोटिस भेज चुका है। इसके अलावा, 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के जूलरी जब्त हुए हैं। जब्त रुपयों में 93 करोड़ नए नोटों में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close