दिलचस्प

इन देशों में महिलाओं को महीने के उन दिनों में दी जाती है छुट्टी!

नई दिल्ली: महीने के उन दिनों मतलब पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अनेक प्रकार की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान हर महिला पेट दर्द, कमर दर्द, मूडस्विंग और चिड़चिड़ेपन की प्रॉब्लम फेस करती है. इसे देखते हुए दुनिया के कई देशों में महिलाओं को महीने के इन दिनों में छुट्टी देने का प्रावधान है. आइये जानते है उन देशों के बारे में जहां पीरियड्स के दौरान महिलाओं को छुट्टी दी जाती है.

इंडोनेशिया :

इंडोनेशिया आबादी के हिसाब से ये दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है. यहां पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दो दिन की छुट्टी का प्रावधान है. इसके बावजूद भी कुछ कंपनियां महिलाओं को छुट्टियां नहीं देती है. जिन पर केस भी हो चुका है.

चीन :

चीन में भी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दो दिन की छुट्टी दी जाती है. यहां की महिलाओं ने अपनी इस मांग के लिए जोरदार प्रदर्शन किया। जिसके बाद यहां की सरकार को महिलाओं की इस मांग को मानना पड़ा.

ताइवान :

चीन के इस पड़ोसी देश में सन 2013 में ही इस तरह के कानून को मान्यता दी गई है जिसके तहत महिलाओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी दी जाती है. इन दिनों में सभी कामकाजी महिलाएं घर में ही रह कर अपना काम कर सकती हैं.

साउथ कोरिया :

इस एशियाई देश में भी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को छुट्टी देने का प्रावधान है. यह कानून इस देश में 2001 में बना. इस कानून के बनने के बाद साउथ कोरिया में नौकरियों में महिलाओं की तादात में जबरदस्त इजाफा हुआ.

जापान :

जापान वो पहला देश था जहां पीरियड्स के दौरान महिलाओं को छुट्टी देने का कानून बनाया गया था. यहां द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ही महिलाओं को महीने के उन दिनों में छुट्टी देने का प्रावधान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close