बॉलीवुड

T-Series ने उठाया बड़ा कदम, अपने यूट्यूब चैनल से हटाए गए पाकिस्तानी गायकों के गाने

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: जम्मू कश्मीर में हुए पुलवामा हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद पूरे देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पाकिस्तान के लिए काफी गुस्सा है। भारत ने भी पाकिस्तान की बार-बार इस हरकत से परेशान होकर पाक के खिलाफ कई ऐसे निर्णय लिए जो उसको परेशानी में डाल सकते हैं। सबसे पहले तो पार को मोस्ट फेवर्ड नेशन की लिस्ट से हटाया गया। उसके बाद पाकिस्तान के कलाकारों को इंडिया में बैन करने की मांग हुई। बता दें कि महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (एमएनएस) ने संगीत कंपनी टी-सीरीज से मांग की कि पाकिस्तानी कलाकारों के गानों का प्रचार ना किया जाए और उनको रोक दिया जाए, साथ ही उनके गाए गए गानों को प्लेटफार्म से हटाया जाए। एमएमएस की इस मांग पर अमल करते हुए टी-सीरी कंपनी ने पाकिस्तानी कलाकारों के गानों के प्रचारों को रोका और उनके वीडियोज को भी प्लेटफार्म से हटा दिया है।

मनसे चित्रपट सेना के अध्यक्ष अमेय खोपकर ने कहा, “टी-सीरीज ने पाकिस्तानी कलाकारों वाले वीडियोज को पहले ही 15 फरवरी को अपने विभिन्न माध्यमों से हटा लिए हैं और भविष्य में उनके साथ काम नहीं करने का निर्णय लिया है. यही कदम अन्य संगीत कंपनियों ने उठाया है.”

बता दें कि इसके पहले भी साल 2016 में हुए उरी में हमले के बाद भी पाकिस्तानी कलाकारों को इंडिया में बैन करने और वहां के कलाकारों को इंडिया छोड़कर जाने की बात हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक 15 फरवरी को राहत फतेह इली खान की गाना ‘ज़िंदगी’ रिलीज किया गया था, लेकिन विरोध के बाद इस गाने को टी-सीरीज के यूट्यूब चैनल से हटा दिया गया है।

सिर्फ राहत फतेह अली ही नहीं बल्कि आतिफ असलम का गाना ‘बारिशें’ को भी टी-सीरीज़ के यूट्यूब से हटाए जाने की खबर है। इस गाने को टी-सीरीज में अपने चैनल से अनलिस्टेड कर दिया है। अब दोनों के ही ये गानें आपको टी-सीरीज के चैनल पर नहीं दिखाई देंगे।

पुलवामा में हुए इस हमले के बाद भारत के कई फिल्मी कलाकारों और संगीतकारों नें पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन के आत्मघाती हमले में जैश-ए-मोहम्मद और पाकिस्तान की कड़ी निंदा की थी। सभी चाहते हैं कि यदि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है तो उसे पूरी तरह से भारत से बॉयकाट कर दिया जाए और उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएं।

वहीं जावेद अख्तर और शबाना आजमी ने भी इस हमले के बाद अपने कराची दौरे को रद्द कर दिया। दरअसल, शबाना आजमी और जावेद अख्तर, कराची में शबाना के पिता और शायर कैफी आजमी के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए जाने वाले थे। शबाना ने ट्वीट कर अपने इस दौरे को रद्द करने की बात की थी, शबाना ने लिखा  था कि, “इन सालों में पहली बार मुझे मेरा विश्वास कमजोर होता नजर आया है कि लोगों के बीच संपर्क होने से सत्ता प्रतिष्ठान को सही काम करने पर मजबूर कराया जा सकता है । हमें सांस्कृतिक आदान-प्रदान रोकना होगा ।’

बता दें कि पाकिस्तान से भी ज्यादा वहां के कलाकार हिंदुस्तान में फेमस हैं और यहां से उनकी अच्छी खासी कमाई होती हैं जिसमें मेंहदी हसन, नुसरत फतेह अली खान और गुलाम अली जैसे कई पाकिस्तानी कलाकार हैं जिनके प्रशंसक भारत में काफी बड़ी संख्या में हैं। लेकिन उनके देश की इस हरकत का खामिाजा अब उनको भी भुगतना होगा।

Back to top button