विशेष

अगर करने जा रहे हैं अरेंज मैरिज, तो गांठ बांध ले ये बातें, कभी नहीं होगी कोई परेशानी

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: भारत देश अपनी सभ्यता और संस्कृति की वजह से जाना जाता है। पूरी दुनिया में भारत की परंपराओं और रीति-रिवाज की वजह से उसकी एक अलग पहचान बनी हुई है। वहीं बात जब शादी की आती हैं तो भारत में आज भी लव मैरिज से ज्यादा, अरेंज मैरिज को अच्छा माना जाता है। हालांकि इस समय में फिर भी लव मैरिज होने लगी है लेकिन फिर भी भारत में अभी भी 70% शादिया अरेंज मैरिज ही होती है। जिसमें घर वाले लड़की के लिए लड़का ढूंढते हैं फिर दोनों को मिलवाते हैं और उसके बाद दोनों की शादी होती है।

लेकिन कितना अजीब लगता है ना किसी एक अंजान व्यक्ति के साथ जिसे आप जानते भी नहीं हैं और उसके साथ आप अपना पूरा जीवन बिताने जा रहे हैं। ना तो आपको और ना ही आपके पार्टनर के बारे में आपकी बातों के बारे में पता होता है। तो अब ज्यादा घबराइए नहीं क्योंकि आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकों अपनाकर आप अपनी अरेंज मैरिज में भी कंफर्टेबल हो जाएंगे।

1.शादी तय होने के बाद लें समय

बता दें कि यदि आपकी शादी पक्की हो जाती है तो तुरंत ही शादी ना कर लें। बल्कि अपने घर वालों से कहिए की शादी में थोड़ा समय लें और उस समय में अपने होने वाले पार्टनर के बारे में जानने की कोशिश करें। उससे बातें करें उसके साथ समय गुजारें ताकि आप दोनों एक-दूसरे को समझ सकें। आप दोनों की एक-दूसरे की पसंद-नापसंद और आदतों के बारे में पता हो जाए। ऐसा करने से आपको शादी के बाद किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, क्योंकि आप अपने पार्टनर को अच्छी तरह से समझ गए होंगे। आपके मन में कोई भी बात होगी या किसी तरह की परेशानी आप उनसे शेयर कर सकती हैं।

2. रिश्ते में रखें ट्रांसपैरिसि

कहते हैं कि किसी भी रिश्ते में ट्रांसपैरिसी होना काफी महत्वपूर्ण होता है, ऐसा करने से आपका रिश्ता विश्वासपूर्ण होता है और आगे चलकर किसी तरह की दिक्कत नहीं आती, इसलिए जरूरी है कि आप दोनों शादी से पहले ही अपने पास्ट को लेकर बातों को शेयर कर कें एक नए विश्वास के साथ अपने रिश्ते की शुरूआत करें। क्योंकि कहते हैं ना एक सच झुपाने के लिए हजार झूठ बोलने पड़ते हैं और सिर्फ झूठ ही नहीं इससे मन में डर भी बना रहता है कि कभी वो बात जो आपने झुपाई है सामने ना आ जाए। इसलिए जरूरी है कि आप सच के साथ ही अपने रिश्ते की शुरूआत करें।

3. आर्थिक साझेदारी

शादी से पहले ही आपको जान लेना चाहिए की आपका पार्टनर कितना कमाता है, क्योंकि आगे चलकर आपको ही घर संभालना होगा ऐसा करने से आप पहले से ही अपना माइंड मेकअप कर लेंगी की आगे चलकर आपको किस हिसाब से खर्चे करने हैं और किस तरह से बचत। ताकि आगे चलकर किसी तरह की परेशानी ना हो। ऐसा करने सें अपके रिश्ते में भी एक समझ पैदा होगी।

4. परिवार के साथ भी बिताएं समय

कहते है कि शादी सिर्फ दो लोगों को नहीं बल्कि दो परिवारों को भी एक करती है, इसलिए जरूरी है कि अगर आप शादी करने जा रहे हैं तो सिर्फ अपने पार्टनर को हीं नहीं बल्कि उनके परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में भी जान लें। परिवार के सदस्यों के साथ भी समय बिताएं। ऐसा करने से आपको भी शादी के बाद जाकर किसी तरह की परेशानी नहीं होगी क्योंकि तब आप सबके बारे में जान गए होगे तो आप भी नए घर में जाकर थोड़ा सहज महसूस करोगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close