स्वास्थ्य

स्लिप डिस्क की दर्द से परेशान लोग अपनाएं ये घरेलू उपाएं, मिनटों में दूर होगा दर्द

स्लिप डिस्क की समस्या से लोग काफी परेशान रहते हैं और स्लिप डिस्क से होने वाली कमर दर्द की वजह लोगों को उठने बैठने में काफी तकलीफ होती हैं. दरअसल इस समस्या के दौरान रीढ़ की हड्डी के पास मौजूद मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं. जिसके कारण कमर के उस हिस्से में दर्द होने लगती है और उस हिस्से पर जोर पड़ने से रीढ़ की हड्डी के बीच मौजूद डिस्क में दरार पड़ जाती है. इस समस्या से कई लोग परेशान हैं और लोग कई तरह की दवा का सेवन इस दर्द को भगाने के लिए करते हैं मगर ये दर्द फिर भी इनका पीछा नहीं छोड़ती है. हालांकि नीचे बताए गए घरेलू उपायों की मदद से इस दर्द को कम किया जा सकता है.

स्लिप डिस्क की दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाएं

तेल की मालिश

स्लिप डिस्क से होने वाली दर्द को सरसों के तेल की मालिश से दूर किया जा सकता है. आप बस सरसों के तेल में लहसून को मिला दें और फिर इस तेल को गर्म कर लें. इस तेल को गर्म करने के बाद आप इसे अपने कमर की मालिश हल्के हाथों से करें. इस गुनगुने तेल से मालिश करते ही आपकी कमर को आराम मिल जाएगा और इस दर्द से आपको निजात मिल जाएगी.

गर्म पानी 

गर्म पानी की मदद से भी स्लिप डिस्क से होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है. जिसको भी स्लिप डिस्क के कारण कमर में दर्द रहता है वो नहाने के गर्म पानी में  एक कप सेंधा नमक डाल दें और इसे पानी में अच्छे से घोल दें. इस पानी से नहाने से आपको गर्मी मिलेगी और ये दर्द कम हो जाएगी. हालांकि इस पानी से आप अपने बालों को ना धों.

तौलिये से सिकाई करें

आप एक बर्तन में गर्म पानी कर लें और फिर इस पानी में एक तौलिया डाले दें. इसके बाद आप इस तौलियों को निचोड़ दें और फिर इसे अपने दर्द वाले हिस्से पर रख दें. वहीं जैसे ये तौलिया ठंडा होने लगे तो आप फिर इस तौलिया को गर्म पानी में डालकर और निचोड़ अपनी कमर पर रख लें. आप इस प्रक्रिया को 10 मिनट तक करते रहें. दरअसल तौलिये से निकलने वाली गर्म भाप कमर को आराम देने में मददगार होती है और  इससे दर्द में आराम मिलता है.

गर्म नमक से सिकाई करें

आप एक बड़े बर्तन में काला नमक डाल लें और फिर इस नमक को गर्म कर लें. जब ये नमक अच्छे से गर्म हो जाए तो आप इस नमक को एक पोटली में डाल लें और इस पोटली का इस्तेमाल अपनी कमर को सिकाई देने के लिए करें. इस सिकाई से आपकी कमर को गर्मी मिलेगी जिससे आपको दर्द से आपको राहत मिल जाएगी.

ध्यान रखने की बातें

आराम करें

अगर आपको कमर में ज्यादा दर्द रहता है तो आप जितना हो सके उतना आराम करें क्योंकि ये दर्द आराम करने से ही जाती है. इसलिए जितना हो सके आप अपनी कमर को आराम दें.

भारी सामान ना उठाएं

स्लिप डिस्क की समस्या से परेशान लोग किसी भी प्रकार के भारी सामान को उठाने से बचें. क्योंकि भारी सामान को उठाने से ये दर्द और बढ़ सकता है.

डॉक्टर से संपर्क करें

स्लिप डिस्क की दर्द आसानी से नहीं जाती है और अगर आपको ऊपर बताए गए नुस्खों से कमर दर्द से आराम ना मिले तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से इसका इलाज कर वा लें.

Back to top button