विशेष

ये 5 आइटम भारत को बेचकर पाकिस्तान ने की है अरबों की कमाई, अब बढ़ने वाली हैं कंगाली

पुलवामा अटैक ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच तनावों को बढ़ा दिया है. इस हमले के बाद पाकिस्तान अब लगभग कंगाली के कगार पर खड़ा हो गया है. दरअसल, भारत को सामान एक्सपोर्ट करके पाकिस्तान अरबों की कमाई करता था. वहीं, भारत ने साल 1996 को पाकिस्तान को ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा दे रखा था जिस वजह से उसे ड्यूटी पर भी छूट मिल रही थी. पुलवामा हमले के बाद भारत ने पकिस्तान से ये दर्जा वापस ले लिया है. अब कंगाली के कगार पर खड़े पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा भी लगभग समाप्त होने वाली है. इसलिए अब वह चीन और सऊदी अरब जैसे देशों के सामने हाथ फैला रहा है. आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाकिस्तान भारत को बेचकर अरबों की कमाई करता था.

इन 5 आइटम से होती है पाकिस्तान की मोटी कमाई

मिनरल फ्यूल्स, मिनरल ऑयल्स और उनसे बनने वाले प्रोडक्ट, मिनरल वैक्स

चालू वित्त वर्ष 2018-19 में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 785 करोड़ रुपये के ये आइटम पाकिस्तान से भारत एक्सपोर्ट हुए थे. ये आंकड़ा एक साल पहले समान अवधि की तुलना में लगभग दोगुना है. बता दें, 2017-18 में यह आंकड़ा 53 करोड़ रुपये था.

एडिबल फ्रूट एंड नट्स, पील या खट्टे फल या नींबू

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 560 करोड़ रुपये के इन आइटम्स को पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया था जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 15 फीसदी ज्यादा है. बता दें, 2017-18 में यह आंकड़ा 727 करोड़ रुपये था.

नमक, पत्थर प्लास्टरिंग मटेरियल, चूना और सीमेंट

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान तकरीबन 477 करोड़ के ये आइटम पाकिस्तान द्वारा भारत को एक्सपोर्ट हुए थे जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 5 फीसदी ज्यादा है. बता दें, 2017-18 के दौरान 678 करोड़ रुपये के ये आइटम भारत एक्सपोर्ट हुए थे.

अयस्क, स्लैग और ऐश

चालू वित्त वर्ष अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 101 करोड़ रुपये के इन आइटम्स को पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया था जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 5 फीसदी ज्यादा है. बता दें, 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 144 करोड़ रुपये था.

कॉटन

चालू वित्त वर्ष अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 77 करोड़ रुपये का कॉटन पाकिस्तान ने भारत को एक्सपोर्ट किया था जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 70 फीसदी ज्यादा है. बता दें, 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 70 करोड़ रुपये था.

पढ़ें गाजी है पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड, बदला लेने के लिए मसूद ने उसे भेजा था कश्मीर

पढ़ें पुलवामा हमले को आजादी की लड़ाई बताने वाले पाकिस्तानी अखबार पर भड़की जाह्नवी कपूर, खूब सुनाया

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button