समाचार

ये 5 चीजें बेचकर भारत से अरबों कमाता है पाकिस्तान, अब बढ़ सकती हैं पाक की कंगाली

वैसे तो पाकिस्तान ने हमेशा ही भारत को नुकसान पहुंचाया है लेकिन भारत में शांति को बनाए रखने की तरकीब चलती थी. हमेशा पाकिस्तान की गलतियों को माफ किया गया लेकिन पुलवामा अटैक के बाद अब भारत चुप नहीं बैठेगा. 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में CRPF के 40 जवानों की शहादत हुई है और उनकी इस कुर्बानी को देश नहीं भूल सकता. सभी पाकिस्तान से बदला लेने की मांग सरकार से कर रहे हैं और इसपर एक्शन लेना शुरु भी हो चुका है. भारत-पाक के बीच जो इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट का बिजनेस होता था अब वो खत्म होगा. ये 5 चीजें बेचकर भारत से अरबों कमाता है पाकिस्तान, इसके बाद पाकिस्तान को कंगाल होना पड़ेगा और जो होगा वो पाकिस्तान सोच भी नहीं सकता.

ये 5 चीजें बेचकर भारत से अरबों कमाता है पाकिस्तान

पुलवामा में हुए इस अटैक की पूरी जिम्मेदारी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है और वो पाकिस्तानी नागरिक है. इसके बाद पूरा देश आग बबूला हो गया है और सभी को अब आतंक का सफाया चाहिए. भारत-पाक के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है और इसका असर उसे कंगाली के कगार पर ले आएगा. भारत ने पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था जिसके अंतर्गत उसे ड्यूटी में छूट मिलती थी और अब भारत ने वो दर्जा वापस ले लिया है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होने की कगार पर है इसलिए उसे चीन और सऊदी अरब जैसे अपने मित्र देशों के आगे हाथ फैलाना पड़ रहा है. इसके अलावा आईएमएफ भी उसे मदद देने के लिए कड़ी शर्ते लगा दी हैं. हालांकि पुलवामा अटैक से पहले तक उसे भारत से बहुत अच्छी कमाई होती थी, इस वित्त साल में अप्रैल-नवंबर 2018-19 में पाकिस्तान ने भारत को 2670 करोड़ रुपये का एक्सपोर्ट किया जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत ज्यादा था. वहीं वित्त साल 2017-18 में पाकिस्तान ने भारत को 3150 करोड़ रुपये का एक्पोर्ट किया था. अब हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिससे पाकिस्तान को मोटी कमाई होती है..

मिनरल फ्यूल्स, मिनरल ऑयल्स और उनसे बनने वाले प्रोडक्ट, मिनरल वैक्स

चालू वित्त वर्ष यानी 2018-19 में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 785 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले समान अवधि की तुलना में लगभग दोगुने से ज्यादा है. वित्त वर्ष 2017-18 में यह आंकड़ा 535 करोड़ रुपए रहा था.

इडिबल फ्रूट एंड नट्स, पील या खट्टे फल या नीबू

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 560 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट हुआ, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 15 फीसदी ज्यादा है. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 727 करोड़ रुपए रहा था.

नमक, सल्फर, पत्थर, प्लास्टरिंग मैटेरियल, चूना और सीमेंट

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 477 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 5 फीसदी ज्यादा है. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 678 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का एक्सपोर्ट किया था.

अयस्क, स्लैग और ऐश

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 101 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 5 फीसदी ज्यादा है. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 144 करोड़ रुपए रहा था.

कॉटन

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 77 करोड़ रुपए का कॉटन पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 70 फीसदी से ज्यादा है. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान इसका आंकड़ा 70 करोड़ रुपए रहा था.

Back to top button