दुनियाँ में एक ऐसी जगह हैं जहाँ क्रिसमस पर बच्चों को सांता नहीं बल्कि भूत देते हैं गिफ्ट… देखें वीडियो!

इस समय पूरी दुनियाँ में क्रिसमस की तैयारियाँ चल रही हैं और हर जगह इसी त्यौहार की धूम मची हुई है। इस दिन ईसा का जन्म हुआ था, इसलिए इसाई धर्म को मानने वाले पूरी दुनियाँ के लोग इस दिन एक दुसरे को गिफ्ट देकर इसे एक त्यौहार के रूप में मनाते हैं। इस दिन पुरे घर को छोटे-छोटे झालरों की लड़ियों से सजाया जाता है। इस दिन सांता बच्चों के लिए गिफ्ट भी लेकर आते हैं। दुनियाँ के हर देश में लगभग यही प्रथा अपनाई जाती है।

सांता को देखकर बच्चों के मुँह पर आ जाती है मुस्कान:

सांता लाल और सफ़ेद रंग के कपड़े पहनकर आते हैं और बच्चों के लिए खूब सारे चॉकलेट और गिफ्ट लाते हैं। सांता को देखकर सभी बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। बच्चे सांता के साथ खेलते भी हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि तब क्या होगा जब सांता की जगह कोई भूत आये और बच्चों को गिफ्ट दे। इसपर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होगी? आपको बता दें दुनियाँ में एक ऐसी जगह भी है, जहाँ क्रिसमस पर सांता नहीं बल्कि भूत आते हैं।

शरारती बच्चों को सबक सिखाने के लिए सांता की जगह आते हैं भूत:

आपको बता दें यूरोप के चेक रिपब्लिक देश में सांता की जगह भूत बच्चों के लिए क्रिसमस का गिफ्ट लेकर आते हैं। वहाँ यह परम्परा काफी सालों से चल रही है। दरअसल इसके पीछे एक कारण है! बदमाश बच्चों को सबक सिखाने के लिए ऐसा किया जाता है। आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे होते हैं, जिनके ऊपर अपने माता-पिता की बातों का कोई असर नहीं होता है। वह अपनी मनमानी करते हैं और खूब शरारत भी करते हैं, यह प्रथा ऐसे ही बच्चों को सुधारने के लिए है।

बच्चों की रो-रो कर हो जाती है हालत ख़राब:

आप वीडियो में देख सकते हैं कि कुछ लोग भूत के कॉस्टयूम में बच्चों को गिफ्ट देने के लिए आये हुए हैं। जिसे देखकर बच्चे पूरी तरह से डरे हुए हैं और रो रहे हैं। उन्हें भूत का डर दिखाकर पुरे साल शरारत करने से रोका जाता है। अगर कोई बच्चा शरारत करता है तो उससे यही कहा जाता है कि अगले साल उसे भूत के हवाले कर दिया जायेगा। यह सुनते ही बच्चा सारी शरारत करना छोड़ देता है।

वीडियो देखें:

https://youtu.be/yEZgxJeGT6g

Leave a Reply

Your email address will not be published.