खसखस के ये हैं जादुई 8 फायदे, जो हर बीमारी को करे दूर

खसखस काफी सेहतमंद चीज होती है और इसका इस्तेमाल कई सारी चीजों को बनाने में किया जाता है. कई लोग खसखस को सब्जी में डालते हैं तो कई लोग इसका हलवा भी बनाया करते हैं. इसके अलावा आयुर्वेद में खसखस का इस्तेमाल कई सारी दवा को बनाने में भी किया जाता है. क्योंकि इसको काफी सेहतमंद माना गया है और इसको खाने से शरीर को काफी लाभ मिलते हैं.-

खसखस को खाने के लाभ

दर्द से दिलाए आराम

इसके अंदर पाए जाने वाले ओपियम एल्कलॉइड्स (Opium alkaloids) दर्द को खत्म करने का कार्य करते हैं और इसलिए कहा जाता है कि शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर खसखस के तेल से मालिश करनी चाहिए. क्योंकि इस तेल की मालिश  मांसपेशियों के दर्द को मिनटों में गायब कर देती हैं.

सांस संबंधी बीमारी दूर करे

सांस लेने में दिक्कत होने पर आप खसखस का प्रयोग करें और इसके अलावा खांसी से परेशान लोग भी खसखस खाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

नींद ना आने की समस्या को करे खत्म

नींद ना आने से परेशान लोग अगर रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में खसखस डालकर पीएं तो उन्हें इस समस्या से आराम मिल जाएगा और अच्छी नींद आएगी.

कब्ज की समस्या को करे खत्म

कब्ज होने पर आप खसखस का सेवन करें, क्योंकि इसको खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर को ताकत भी मिलती है. इसलिए जिस को भी कब्ज की समस्या रहती है वो खसखस खाकर इसे खत्म कर सकते हैं.

पथरी को करे खत्म

गुर्दे में पथरी होने पर आप खसखस का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि इसके अंदर ओक्सलेट्स पाया जाता है जो कि शरीर में पथरियों को बनने से रोकता है.

त्वचा को निखारे

चेहरे को चमकाने के लिए और चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी खसखस कारगर साबित होता है. दरअसल इसके अदंर एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो कि त्वचा को यग बनें रहने में मदद करता है. आप बस खसखस को पीसकर दूध में मिला लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को नमी मिल जाती हैं और चेहरा ग्लो करने लगता है.

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखे

बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर की बीमारी से ग्रस्त लोग खसखस  खाकर बीपी को नियंत्रण में रख सकते हैं. दरअसल इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो कि बीपी को कंट्रोल में रखने का कार्य करता है और इसे बढ़ने नहीं हेता है.

दांतों का मजबूत करे

खसखस में फास्फोरस भी पाया जाता है जो कि दांतों को मजबूती प्रदान करने का कार्य करता है. इसके अलावा इसको खाने से खून की होने वाली कमी को भी दूर किया जा सकता है. इसलिए शरीर में कम खून होने पर आप इसका सेवन करें.

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा खसखस को खाने से पेट में होने वाली जलन को भी खत्म किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइब काफी अधिक मात्रा में होते हैं जिसे इसको खाने  शरीर में मौजूद इनकी कमी को पूरा किया जा सकता है.