खाना खाते हुए जरूर पालन करें ये नियम, वरना हो जाएंगे बर्बाद

हर इंसान दिन में कम से कम दो बार भोजन जरूर करता है, ताकि उसको शक्ति मिल सके और वो अपने कार्य को आसानी से कर सके.  हमारे शास्त्रों में भोजन को करने से कुछ नियम भी जुड़े हुए हैं और इन्हीं नियमों के अनुसार इंसान को भोजन करना चाहिए. कहा जाता है कि अगर इन नियमों का पालन किया जाए तो भोजना खाने का अधिक लाभ इंसान को मिलता है. भोजन करने से जुड़े ये नियम कौन कौन से हैं इनकी के बारें में नीचे विस्तार से बताया गया है.

पेट भर भोजन करें

शास्त्रों के अनुसार जब भी कोई व्यक्ति खाना खाने के लिए बैठता है तो उसे तभी उठना चाहिए जब उसका पेट पूरी तरह से भर जाए और बीच बीच में उठकर खाना नहीं खाना चाहिए ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है.

छोड़े हुए भोजन को फिर ना करें

एक बार बैठकर पूरा भोजन समाप्त करना चाहिए और कभी भी छोड़े हुए भोजन को फिर से ग्रहण नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि छोड़े हुए खाने को दोबारा खाने से उम्र पर असर पड़ता है और उम्र कम हो जाती है.

जरूरत से ज्यादा भोजन ना करें

हर व्यक्ति को अपनी क्षमता के आधार पर ही भोजन करना चाहिए और कभी भी अधिक खाने का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अधिक खाना खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

झूठा भोजन ना खाएं

शास्त्रों में लिखा गया है कि किसी भी व्यक्ति को कभी भी अपना झूठा भोजन किसी और को खाने के लिए नहीं देना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से पाप लगता है. इसी तरह से कभी भी किसी का झूठा भोजन भी नहीं करना चाहिए.

बैठकर ही खाना खाएं

खाने को हमेशा जमीन पर बैठकर ही खाना चाहिए और आज भी कई सारे ऐसे लोग हैं जो कि बैठ कर ही खाना खाया करते हैं. दरअसल योग विशेषज्ञों के मुताबिक जब हम  बैठने की जगह खड़े होकर या फिर कुर्सी पर बैठकर खाना खाया करते हैं तो भोजन सही से पचता नहीं है. वहीं विज्ञान के मुताबकि खड़े होते समय हमारी नसें सिकुड़ी होती हैं,जिससे हमें खाना नहीं पचता है.

झूठा पानी ना पीएं

किसी को पानी पिलाना हमारे धर्म में श्रेष्ठ काम माना गया है और कहा जाता है कि किसी को पानी पिलाने से पाप कम हो जाते हैं. हालांकि कभी भी किसी को भी  झूठा पानी पीने को नहीं देना चाहिए और ना ही किसी का झूठा पानी पीना चाहिए.

झूठे मुंह कहीं ना जाएं

खाना खाने के बाद सबसे पहले पानी से अपने  झूठे मुंह को साफ करना चाहिए और फिर ही कहीं जाना नहीं चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि झूठे मुंह कहीं जाना अशुभ होता है. वहीं खाना खाने के कुछ समय बाद ही पानी पीना चाहिए.

ऊपर बताए गए नियमों का सही से पालन करने से घर में लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहती है और कभी भी घर में भोजन की और पैसों की कोई भी कमी नहीं होती है. इसलिए अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी भोजन से जुड़े नियम का पालन नहीं करते हैं तो आज से ही उस नियमों का पालन करना शुरू कर दें.