स्वास्थ्य

आम के पत्ते में होती है गजब की ताकत, जड़ से ख़तम कर देता है इन बीमारियों को

आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम खाने में बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है. लेकिन क्या आपको पता है गर्मियों के मौसम में होने वाले आम के स्वास्थ्य संबंधी भी कई फ़ायदे होते हैं. यह बड़ी से बड़ी बीमारी को ठीक करने में बेहद लाभकारी माना जाता है. मोतियाबिंद, तनाव, मोटापा और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी यह खत्म कर सकता है. सिर्फ़ आम नहीं बल्कि आम का पत्ता भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इसके पत्ते में अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह के रोगों का इलाज करने में काम आते हैं. इसके पत्तों में मैगीफेरिन, गैलिन, एसिड और पॉलीफिनाल्स जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. आम का पत्ता डायबिटीज़, अस्थमा के अलावा अन्य कई बीमारियों का इलाज कर सकता है. तो आईये जानते हैं आम के पत्ते के इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे के बारे में.

सांस संबंधी परेशानी का जड़ से करता है खात्मा

अगर किसी व्यक्ति को सांस संबंधी कोई परेशानी है तो उसके लिए आम के पत्ते काफी लाभकारी माने जाते हैं. अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति अगर आम की पत्तियों का काढ़ा बना कर पिए तो उसे काफी आराम मिलेगा. अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों को सांस लेने में तकलीफ़ होती है और ऐसे में यह काढ़ा रामबाण का काम करता है.

शुगर और पथरी में करता है मदद

आम के पत्ते में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं. यह व्यक्ति के बढ़े हुए शुगर को कंट्रोल कर सकता है. इसके लिए आपको आम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाना होगा और फिर उस पाउडर का नियमित सेवन करना होगा. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपका शुगर कंट्रोल हो जाएगा. इतना ही नहीं, इसका पाउडर पथरी में भी बहुत लाभदायक होता है. इसके सेवन से कुछ दिनों में ही पथरी शरीर से बाहर निकल जाती है.

ब्लडप्रेशर की समस्या को करता है दूर

जिनको ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी आम की पत्तियों को बहुत लाभदायक माना जाता है. ब्लडप्रेशर की समस्या से पीड़ित व्यक्ति यदि आम के पत्तों को पानी में उबालकर इससे स्नान करे तो उसे इस समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है.

हिचकी को लगाता है लगाम

हिचकी शुरू हो जाने पर जल्दी रूकती नहीं है. ऐसे में आम का पत्ता बहुत मदद कर सकता है. हिचकी रोकने के लिए अगर व्यक्ति आम की पत्तियों को उबालकर उससे गरारे करे तो हिचकी की समस्या दूर हो जाती है.

इन्फेक्शन से करता है बचाव

आम की पत्तियां ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का भी खात्मा कर सकती है. अगर व्यक्ति रोज़ खाली पेट आम की नर्म ताज़ा पत्तियों को तोड़कर उसका सेवन करे तो ट्यूमर से भी छुटकारा पाया जा सकता है. एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण यह इन्फेक्शन से भी बचाता है.

तो देखा आपने आम के पत्ते कितने लाभकारी होते हैं. यदि आपको भी इनमें से कोई समस्या सता रही है तो एक बार इन नुस्खों को आजमा कर जरूर देखें.

पढ़ें कई बड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज माना गया है करी पत्ता, जानिए इसे क्यों कहते हैं मीठी नीम

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.  

Back to top button
?>