स्वास्थ्य

कई बड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज माना गया है करी पत्ता, जानिए इसे क्यों कहते हैं मीठी नीम

अक्सर आपने साउथ इंडियन डिशेज में देखा होगा करी पत्ता का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके उपयोग से खाने का स्वाद और बढ़ जाता है और किसी डिश को अगर करी पत्ते के छौंक लगाएं या फिर इससे सजाएं तो वो खाने और देखने दोनों में बहुत अच्छा लगता है. इसका इस्तेमाल भारत के ज्यादातर घरों में किया जाता है दो आपके खाने को स्वाद के साथ-साथ खुशबू से भी भर देता है. अक्सर इसका इस्तेमाल खाने में तड़के के तौर पर किया जाता है लेकिन इसके कई दुर्लभ फायदे भी होते हैं जिनके बारे में आमतौर पर लोग नहीं जानते. कई बड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज माना गया है करी पत्ता, इसका इस्तेमाल औषधीय तत्वों को ध्यान में रखकर भी किया जाता है.

कई बड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज माना गया है करी पत्ता

बहुत से लोग करी पत्ता को मीठी नीम भी कहते हैं, सब्जी या दाल में खुशबू और स्वाद लाने के लिए किया जाता है और ये स्वाद में कुछ मीठी सी लगती है. इसमें नीम जैसा कड़वापन तो नहीं होता है लेकिन हल्का सा करछाने वाला स्वाद जरूर आता है. इसे मीठा नीम इसलिए भी कहते हैं क्योंकि इसकी पत्तियां नीम की पत्तियों की तरह दिखाई देती हैं. लेकिन असल में करी पत्ते का नीम से कोई वास्ता नहीं होता है और ये दोनों बिल्कुल अलग प्रजाति के पेड़ होते हैं. नीम के गुण और फायदे अलग होते हैं और आज हम आपको करी पत्ता के औषधीय गुण के बारे में बताने जा रहे हैं.

कई विटामिन से भरपूर है

कुछ लोग करी पत्ते को सब्जी से निकाल देते हैं लेकिन इसे खा लेना चाहिए. करी पत्ता बहुत पोष्टिक वाला होता है और इससे प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर जैसे की गुण प्राप्त होते हैं. करी पत्ते में विटामिन सी, ए, बी, ई प्राप्त होते हैं. इतना ही नहीं इसमें एमिनो एसिड्स, नायसिन, फ्लावोनोइड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कई स्रोत भी पाए जाते हैं.

लीवर

लीवर शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है इसी के माध्यम से हमें खाना पचाने में सहायता मिलती है. स्वस्थ रहने के लिए लीवर का हमेशा दुरुस्त रहना चाहिए और इसमें करी पत्ता बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है. करी पत्ता लीवर को बैक्टिरिया और वायरल इन्फेक्शन से बचाता है और इसके अलावा यह फ्री रेडिकल्स, हेपेटाइटिस, सिसोसिस जैसे कई बीमारियो से भी बचाता है.

आंखे

करी पत्ता में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और विटामिन ए आंखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसकी कमी से आंखों में रतौंधी जैसी कमी होती है. इससे बचने के लिए करी पत्ते का सेवन आपके अंदर विटामिन ए की कमी को पूरा करता है.

बालों के लिए जरूरी

करी पत्ता बालों की जड़ को मजबूत बनाता है और इसकी सूखी पत्तियों का पाउडर तिल के तेल या नारियल के तेल में डालकर उबाल लेना चाहिए. इसे ठंडा होने पर छान ले और इससे रात को सिर में मालि करें और सुबह शैंपू कर लेना चाहिए. हर दिन बालों की जड़ में इस तरह से मालिश करे और फिर ये गिरना बंद हो जाएगा.

खून की कमी में फायदा

करी पत्ता में आयरन तथा फोलिक एसिड दोनो ही पाए जाते हैं. फोलिक एसिड आयरन के अवशोषण में मददगार होता है और इसमें कई गुना फायदा होता है. हर दिन आपको करी पत्ता पानी में उबाकल पी लेना चाहिए.

Back to top button