राजनीति

सरकार के विरोध में ३ लाख मुस्लिम उतरे सडकों पर, जाने क्या है इन की मांग ?

महाराष्ट्र में मुस्लिम आन्दोलन की लहर तेज हो रही है, अबतक 4 बार अपनी कुछ मांगों के लिये मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सड़क पर उतर चुका है.

मुस्लिम समुदाय के लोग रैलियां करके अपनी मांगे सरकार के सामने राख रहे हैं, यह रैलियां खासतौर से ‘मुस्लिम आरक्षण संघर्ष क्रुति समिति’ के बैनर तले की जा रही हैं.

महाराष्ट्र में मुस्लिम आन्दोलन :

इन रैलिओं में कई विशेष मांगें की जा रही हैं जैसे इस्लाम धर्म के व्यक्तिगत कानून में दखलअंदाजी ना की जाये, ये खास तौर से शरीयत के कानून पर पाबन्दी ना लगायी जा सके इसलिये किया जा रहा है, भारतीय सरकार और संविधान को मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दखलंदाजी ना करने की मांग को लेकर रैलियां की जा रही हैं.

साथ ही बेक़सूर मुस्लिम युवाओं की आतंकवाद के नाम पर गिरफ़्तारी का भी विरोध किया जा रहा है, इनके साथ ही एक और मांग है जो इस समय का ताज़ा मुद्दा भी है समुदाय के लोग चाहते हैं कि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी के लापता छात्र नजीब अहमद की खोजबीन का काम तेजी से किया जाये. और जल्द से जल्द उसे ढूँढा जाये.

मुस्लिम आरक्षण भी इनकी मांग का एक अहम् हिस्सा है, और आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में मुस्लिम आंदोलन तेज होता जा रहा है. ऐसा इसलिये किया जा रहा है ताकि सरकार का ध्यान खिंचा जा सके और मांगें पूरी करायी जा सकें.

हाल ही में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बीड में रैली की इससे पहले इन्होने मराठवाड़ा में प्रदर्शन किया था. बताया जा रहा है कि ऐसे ही दो मार्च और निकाले जायेंगे, एक ओसमानाबाद में होगा और दूसरा परभानी में निकाला जायेगा.

You may also read:

ओह तो इस वजह से कांग्रेस कर रही है नोटबंदी का विरोध,वजह जानकर आप चौंक जाएंगे

सीनियर्स को दरकिनार कर बिपिन रावत को आर्मी चीफ बनाने का राज…!

Back to top button