जानें क्यों दिल खोल के गले मिलना है फायदेमंद, ऐसे ही नहीं कहते इसे जादू की झप्पी

जब आप थोड़ी सी भी परेशानी में हो या आपको अकेलापन महसूस हो रहा हो और फिर कोई अपना आपको गले लगाता है तो आपकी सारी परेशानी उस वक्त के लिए दूर हो जाती है। गले लगाने को जादू की झप्पी यू हीं नहीं कहा गया है। इसमें सचमुच का एक जादू हो जाता है जिसे सामने वाली की परेशानी दूर हो जाती है। गले लगाना प्यार जताने का एक अनोखा रुप होता है। ये सिर्फ प्रेमी प्रेमियो के लिए नहीं होता है बल्कि कोई भी किसी को गले लगाकर उसे प्यार जता सकते हैं। वैलेनटाइन में तो इसके लिए एक खास दिन तक बना दिया गया है ताकी किसी भी तरह का शिकवा गिला रखने वाले सबकुछ भूल जाएं और खुश रहें। हालांकि सिर्फ प्यार के लिए ही नहीं औऱ भी कई वजहों से गले मिलना बहुत अच्छा माना जाता है। आपको बताते हैं कि गले लगना आपके स्वास्थ के लिए क्यों अच्छा होता है।

दिल रहे मजबूत

गले मिलने से हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन्स उत्तेजित होते है जिससे कई तरह के लाभ मिलते हैं। जो लोग ज्यादा चिंता में रहते हैं या फिर दुखी रहते हैं उन्हें हार्ट अटैक या बीपी बढ़ने का खतरा ज्यादा लगता है। इस वजह से परेशान व्यक्ति को शांत कराने के लिए उसे गले लगाना चाहिए। गले लगाने से दिल के रोग दूर होते हैं। जब आप किसी को गले लगाते हैं तो सामने वाले के अंदर जो भी परेशानी चल रही हो वह आंसू के रुप में बाहर निकल आती है और मन हल्का हो जाता है। इस वजह से अपने आस पास के लोगों के लिए और अपने चाहनों वालों को खुश करने के लिए उन्हें गले जरुर लगाएं।

मसल्स रहें फिट

जब आप किसी से गले मिलेत हैं तो मांसपेशियों में होने वाला तनाव कम होता है। साथ ही अगर आपको किसी भी तरह की मानसिक तकलीफ या दर्द हो रहा हो तो वो भी कम हो जाता है। गले मिलने से हमारे शरीर में जो सॉफट टिश्यू होता है उसका संचार बढ़ जाता है। ऐसे में मांसपेशियों में होने वाले दर्द और ऐठन में आराम मिलता है।

तनाव कम होता है

कई बार हम किसी बात को इतना ज्यादा सोच लेते हैं कि उसे जरुरत से ज्यादा बड़ी समस्या बना लेते हैं। वहीं जैसे ही कोई हमें गले लगाता है हमारा सारा तनाव सारा गुस्सा शांत हो जाता है। जब आपको ऐसा लग रहा हो कि आपका दोस्त, पार्टनर या घर का कोई सदस्य परेशान है तो उसे जादू की झप्पी जरुर दें इसे उनका मन भी खुश होगा साथ ही आप भी तनाव से उबर जाएंगे। गले लगाने से कोर्टिसोल का लेवल कम होता है और दिमाग शांत होता है।

अकेलापन दूर करता है

जब किसी व्यक्ति को गले लगाकार कोई बात कही जाती है तो उसे एहसास होता है कि वह अकेला नही है। बच्चों को इग्जाम से पहले य़ा किसी भी बड़ी परीक्षा से पहले गले लगाकर उन्हें समझाएं इससे उनको ये पता रहेगा की आप उनके साथ हैं औऱ घबराने की जरुरत नही है। कई बार गर्लफ्रेंड ब्वॉयफ्रेंड की लड़ाई सिर्फ एक बार गले लगा देने से भी खत्म हो जाती है और प्यार बरकरार रहता है ऐसे में जब भी मौका मिले लोगों से प्यार जताएं और दिल खोलकर एक दूसरे स गले मिलें।

यह भी पढ़ें