पतले दुबले और कमजोर मर्दों के लिए रामबाण है इमली के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

आम के आम गुठलियों के दाम वाली कहावत तो आपने खूब सुनी होगी। शायद आजमाई भी हो, लेकिन आज हम आपको इमली के बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो देखने में तो बेहद सख्त लगते हैं, पर उनके अंदर छिपे हुए तत्व आपको ऐसी ताकत दे देंगे। जिसको आप मंहगे से महंगे सप्लीमेंट लेने के बाद भी नहीं पा पाएंगे। अगली बार जब आप चटपटी इमली खाएंगे, तो उसके बीज जरूर संजोकर रख लेंगे।

आम इंसान हमारी आपकी तरह अकसर फलों का मजा लेते हैं, और उसकी गुठलियों को यहां वहां फेंक देते हैं। क्योंकि वो इन गुठलियों के दाम जानते नहीं है। कहने को तो ये गुठलियां होती है, पर इनमें दूसरा पेड़ खड़ा करने की ताकत होती है। ऐसी ही ताकत इमली की गुठली या यूं कहें बीज में भी होती है। जो देखने में बेहद सख्त और कड़ी होती है, पर उसमें छिपे तत्वों के बारे में आपने आजतक नहीं सुना होगा। इसीलिए आज हम इसके फायदे बताने जा रहे हैं।

इमली यूं तो चटपटी होती है, जिसकी चटनी बनाई जाती है। जो जीभ को बेहद पसंद आती है। इमली के बीज का भी अगर हम सही इस्तेमाल कर लें तो हमारी आपकी कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसका लाभ पाने के लिए इमली के बीज के छिलके को हटाकर उसका पाउडर बना ले। पाउडर को मिश्री के साथ मिलाकर रख लें। रोजाना एक चम्मच सुबह-शाम गर्म दूध के साथ ले लें। जिससे आपको कई रोग ठीक हो जाएंगे।

ऐसे बनाएं पाउडर

अगर आपके पास 200 ग्राम इमली के बीज हैं। तो उनको पहले आग में अच्छी तरह भून लें। भुनी हुए बीजों को घर में कूट ले और उनका छिलका निकाल दें। उसके बाद इसे कूटकर पाउडर बना लें और 200 ग्राम मिश्री मिला कर कांच के बरतन में रख लें। रोजाना इस पाउडर को खाने से आपके स्वास्थ्य में कई सुधार हो जाएंगे।

इसके अलावा इसका पाउडर बनाने की दूसरी विधि भी है। जिसमें आप इमली के बीजों को चार दिन पानी में भिगोकर रखें। जिससे बीजों के कड़े छिलके उतर जाएंगे। उसके बाद छिले हुए बीजों को धूप में सुखा लें। सूखने के बाद उसको पीसकर पाउडर के बराबर मिश्री मिलाकर रख लें।

ऐसे करें इस्तेमाल

1- इमली पाउडर को रोजाना एक चम्मच डेली गर्म दूध से लें। जिससे शरीर में कैल्शियम और मिनरल की कमी दूर हो जाएगी। इमली का पाउडर आपकी हड्डियों को मजबूत करेगा। जोड़ों की समस्या को भी ठीक करता है।

2- पाउडर से कमजोरी और पुरुषों से संबधित कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती है।

3- ये पाउडर पुरुषों के साथ महिलाओं के लिए भी लाभकारी है। जैसे सफेद पानी या व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम। महिलाओं की इस समस्या में ये बहुत लाभदायक है।

4- महिलाओं को अकसर कमर के दर्द की शिकायत रहती है। साथ ही प्रेग्नेंसी या मेंसेस के दौरान होने वाले कमरदर्द की समस्या बेहद बढ़ जाती है। जिसमें ये इमली पाउडर बेहद फायदेमंद है।

 

5-  जिन लोगों का शरीर पतला और कमजोर होता है। जिनका वजन कम होता है, उनके लिए भी ये पाउडर रामबाण हैं। पाउडर का रोजाना इस्तेमाल करने से न सिर्फ चेहरे में चमक आ जाती है। बल्कि जिम की हुई बॉडी जैसा शरीर दिखने लगता है। इसका एक महीने तक सेवन करने से कमजोरी दूर हो जाती है। साथ ही पुरानी से पुरानी बीमारी दो महीने में ठीक हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.