एक काला धागा आपको बना सकता है करोड़पति, बस इस तरह से करना है इस्तेमाल

हर देश के अपने कुछ ख़ास रीति रिवाज़ और मान्यताएं होती हैं. ठीक वैसे ही हिंदू धर्म में भी कईं धार्मिक मान्यताएं हैं जोकि देश भर में प्रचलित हैं. इन्ही में से काला धागा बाँधने की परंपरा सदियों से चलती आ रही है. काले धागे को आम तौर पर नजर से बचने के उदेश्य से बाँधा जाता है. इसे लोग हाथ, पैर, गले या बाजू में बांधते हैं. ख़ास तौर पर बच्चे के जन्म के बाद काला धागा उसके पेट के नीचे बाँध दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काला धागा ना केवल एक हिंदू धर्म की परंपरा है बल्कि इस धागे को वैज्ञानिक दृष्टि से भी शुभ माना गया है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से मिल कर बना है और यह पांच तत्व हैं- पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल और आकाश. इन सभी तत्वों से शरीर को भरपूर उर्जा मिलती है जोकि शरीर का सही संचालन करने में मदद करती है. इसी उर्जा के चलते हम जीवन में तमाम प्रकार की सुख सुविधाओं का अनुभव कर सकते हैं.

लेकिन अगर किसी व्यक्ति की कु-दृष्टि अर्थात बुरी नजर हम पर या हमारे परिवार पर पड़ जाए तो यही धागा उस नाकारात्मक उर्जा को साकारात्मक उर्जा में बदल सकता है. दरसल इस मामूली से दिखने वाले काले धागे में इतनी शक्ति है कि यह हर प्रकार की बुरी चीज़ों को हमारे घर परिवार से दूर रखता है. शायद यही वजह है जो आज कल की मॉडर्न पीढ़ी भी इस धागे को गले में लॉकेट के रूप में पहनती है. ऐसी मान्यता है कि जो भी मनुष्य इस धागे को धारण करता है, उसका जीवन खुशियों से भर जाता है.

आपने एक बात पर जरुर गौर किया होगा कि भारतीय लोग बुरी नजर से बचने के लिए हमेशा से काले रंग की वस्तुओं का ही इस्तेमाल करते आए हैं. काला धागा और काला टीका दोनों ही बुरी दृष्टि के प्रभाव से निकलने में हमारी मदद करते हैं. जहाँ एक तरफ लाल रंग के धागे को पूजा और हवन जैसे शुभ कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, वहीँ दूसरी और काले दागे को बुराई ख़त्म करने के लिए नजर बट्टू के तौर पर माना जाता है. काला धागा सामने खड़े व्यक्ति की बुरी नजर और उसकी एकाग्रता को भंग कर देता है. ज्सिके कारण बुरी शक्तियां हम पर अधिक समय तक हावी नहीं रह पाती.

खैर, यह सब तो थे काले धागे के फायदे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काला धागा आपकी किस्मत की काय बदलने की ताकत रखता है? जी हाँ, काला धागा इतना प्रबावी है कि यह आपको रातों रात मालामाल बना सकता है. ऐसे में यदि आप भी हमारे आज के विशेष व सरल उपाय को अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बाज़ार से एक रेशमी या सूती काला धागा ले आएं. अब मंगलवार या फिर शनिवार के दिन इस काले धागे को हनुमान मंदिर ले जा कर छोटी-छोटी गाँठ लगा कर हनुमान जी के पैरों का सिन्दूर लगा लें.

धागे के शुद्धिकरण के बाद आप अब इस धागे को घर के मुख्य द्वार अर्थात दरवाजे पर बाँध लें. इस उपाय को करने के बाद आपके घर में धन की कभी कमी नहीं आएगी और आप सदैव मालामाल बने रहेंगे. इतना ही नहीं बल्कि धागा बाँधने के बाद आपके घर में नई खुशियों का आगमन होगा और आपके परिवार और खुशियों को कोई भी बुरी नजर से प्रभावित नहीं कर पाएगा.