डिलीवरी के बाद करेंगे ये काम तो नहीं बढ़ेगा आपका वजन

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: मां बनने के एहसास को दुनिया के सबसे अच्छे एहसास में से एक माना जाता है, लेकिन आजकल मां बनने के साथ एक और बात जिसकी चिंता हर किसी को होती है वो वजन का बढ़ना। बता दें कि डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं के वजन में तेजी से बढ़ोत्तरी होती है। पहली बार मां बनने के बाद वजन बढ़ना नार्मल सी बात है क्योंकि जब आप पहली बार मां बनती हैं तो शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेजेंस भी होते हैं। जिसकी वजह से आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। लेकिन आज हम आपको प्रेगनेंसी के बाद वजन ना बढ़ने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकों करने से आपके वजन में बढोत्तरी नहीं होगी।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

बता दें कि अगर आपको वजन घटाना है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें की आपको गर्म पानी पीना है, अगर आपके शरीर में पानी की भरपूर मात्रा होगी तो आपका वजन तेजी से घटेगा। बता दें कि आपको कम से कम एक दिन में दस से बारह गिलास पानी पीना है। पानी आपके शरीर के विषैले पदार्थों और फैट को बाहर निकालता है।

करें सही डाइट का चुनाव

बता दें कि डिलीवरी के बाद आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल करना होगा। आपको अपने आहार में फैट और शुगर की मात्रा कम करनी होगी और उन पदार्थों को अपने खाने में शामिल करें जिनमें वो सभी जरूरी पोषक तत्‍व  हों जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक है। बता दें कि जंक फूड को भूलकर भी ना खाएं। आप अपने खाने में ताजे फल, हरी सब्जियां, पास्ता, ब्रेड, फलियां, अंडे, नट्स व ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं।

स्किप न करें कोई भी मील

बता दें कि कई लोग वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं। वहीं कुछ लोग सिर्फ एक समय ही खाना खाते हैं। लेकिन उनकी ऐसी सोच बिल्कुल गलत हैं क्योंकि खाना छोड़ने से कभी भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसलिए खाना कभी मत छोडिए और एक बात का ध्यान जरूर रखें कि सुबह का नाश्ता हेवी करें क्योंकि उस वक्त शरीर को ऊर्जा की ज्यादा जरूरत होती है।

बीच बीच में खाते रहें

एक बार में पूरा खाना खा लेने से बेहतर है कि आप थोड़े-थोड़े समय में खाना खाते रहें। अगर आपने खाना खा लिया है और आपको फिर से भूख लग रही है तो आप हेल्दी स्नैकस खा सकती हैं। लेकिन ये स्नैक्स ऑयली या फैट युक्त नहीं होना चाहिए।

योग और एक्सरसाइज भी है जरूरी

सिर्फ खाना कंट्रोल करने से ही नहीं बल्कि आपको वजन कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। खुद को फिट रखने के लिए आप योगा व एरोबिक्स भी कर सकती हैं। इसके अलावा आप सुबह मार्निंग वाक पर भी जा सकती हैं।

बच्चे को अपना दूध पिलाएं

मां का दूध बच्चे के लिए लाभदायी होता है लेकिन ये उतना ही लाभदायी आपके लिए भी होता है। बता दें कि खुद को फिट रखने के लिए आपको बच्चे को अपना दूध ही पिलाना चाहिए। इससे आपकी शरीर से कैलोरी का क्षय होता है। इसलिए आप जितना ज्यादा स्तनपान कराएंगी वो आपके और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होगा।