Propose Day: प्यार का इजहार करने से पहले पढ़ ले मिर्जा गालिब की ये शायरियां, “हां” ही होगा जवाब

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: फरवरी के महीने को अगर प्यार का महीना कहें तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा। इस महीनें में शुरू होता हैं वैलेंटाइन वीक मतलब की प्यार करने वालों के लिए नौ दिन के नवरात्रे शुरू हो गए हैं। अब इन दिनों में कपल्स एक-दूसरे को हर दिन अलग-अलग तोहफे देंगे और हर दिन को सेलीब्रेट करेंगे। बता दें कि इस वीक की शुरूआत होता है 7 फरवरी से, जिसमें सबसे पहला दिन आता है रोज डे। और फिर उसके बाद यानि की 8 फरवरी को होता है प्रपोज डे, यानी की इस दिन किया जाता है इश्क का इजहार।

किसी के सामने प्रपोज डे के दिन अपने प्यार का इजहार करना वाकई काफी हिम्मत का काम होता है, आपके मन में अलग-अलग तरह की कश्मकश चल रही होती हैं कि कही सामने वाले ने मना कर दिया तो क्या करेंगे। और ना जाने क्या-क्या। अब बात जब इश्क औऱ इजहार की हो रही है तो भला मिर्जा गालिब को कैसे भूल सकते हैं। इश्क में गिरफ्तार लोंग इनको अपना गुरु मानते हैं।

मिर्जा गालिब की शेरों-शायरियों में प्यार की जो मिठास होती है, वो ऐसी होती है कि सीधे दिल में उतर जाती है। उनके शब्दों का जादू लोगों को अपनी ओर मोहित कर लेता है। तो अगर आप भी किसी को प्रपोज करने की तैयारी कर रहे हैं तो एक बार मिर्जा गालिब के ये 7 सबकों को जरूर पढ़ लें-

इश्क पर जोर नहीं है ये वो आतिश ग़ालिब
कि लगाए न लगे और बुझाए न बने 

अर्ज़-ए-नियाज़-ए-इश्क़ के क़ाबिल नहीं रहा
जिस दिल पे नाज़ था मुझे वो दिल नहीं रहा

आगे आती थी हाल-ए-दिल पे हंसी
अब किसी बात पर नहीं आती

आता है दाग़-ए-हसरत-ए-दिल का शुमार याद
मुझ से मिरे गुनह का हिसाब ऐ ख़ुदा न माँग

आह को चाहिए इक उम्र असर होते तक
कौन जीता है तिरी ज़ुल्फ़ के सर होते तक

इश्क़ ने ग़ालिबनिकम्मा कर दिया
वर्ना हम भी आदमी थे काम के

इश्क से तबीअत ने ज़ीस्त का मज़ा पाया
दर्द की दवा पाई दर्द-ए-बे-दवा पाया

बता दें कि मिर्जा गालिब अपनी इश्कभरी शायरियों के लिए जाने जाते हैं। अब बात करें प्रपोज डे की तो आप इस दिन कुछ ऐसा करें की आपका होने वाला पार्टनर सरप्राइज हो जाए। सबसे पहले तो आप उसे स्पेशल फील करवाएं। आपको उसकी पसंद-नापसंद हर एक बारे में पता होना चाहिए।

उसकी हर एक छोटी-बड़ी बात का ध्यान रखें। और बता दें कि जरूरी नहीं है कि आप प्रपोज करने के लिए कुछ बड़ा सरप्राइज प्लैन करें। बस आप कुछ ऐसा करें जिससे सामने वाले को आपकी फीलिंग्स समझ में आ जाए साथ ही ये भी कि आप उसे कितना प्यार करते हो।