शाम होते ही शुरू हो जाता है सरदर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पल भर में मिलेगा आराम

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: आजकल की लाइफस्टाइल का लोगों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस तरह की दिनचर्या आपके शरीर में बीमारियों को न्यौता देती हैं। रात को देर से सोना और सुबह जल्दी उठना इससे आपके शरीर के प्रापर रेस्ट नहीं मिल पाता है। जिस वजह से अक्सर शाम होते ही सर में दर्द होने की समस्या पैदा हो जाती है। यदि ऐसा एक दिन होता है तो आप सरदर्द की दवा खाकर उसको ठीक कर सकते हैं लेकिन अगर ऐसा डेली ही होने लगे तब इस तरह में डेली सरदर्द की दवा खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको कर के आप सरदर्द की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं वो भी घरेलू नुस्खों को आजमा कर के।

लौंग और नमक का मिश्रण

यदि आपके सर में दर्द हो रहा है तो आप लौंग और नमक के मिश्रण का उपचार कर सकते हैं। ये उपचार आपके सर दर्द को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है और साथ ही इससे सर के दर्द में तुरंत आराम दिलाएगा। बता दें कि इससे लिए आपको लौंग का पाउडर लेना होगा और उसमें नमक मिलाना होगा। और इस मिश्रण को दूध में मिलाकर पीना होगा। लौंग और नमक को दूध में मिलाकर पीने से आपका सिर दर्द को पल में दूर हो जाएगा। बता दें कि नमक में हाइग्रस्कापिक गुण होते हैं, जो सर दर्द में आराम दिलाने में मददगार होता हैं।

सोंठ का पेस्ट

सर्दी में अक्सर सर दर्द की समस्या हो जाती हैं, ऐसा सिर्फ दैनिक दिनचर्या से नहीं बल्कि ठंड की वजह से भी होता है। बता दें कि सोठ की तासीर काफी गर्म होती है। जिसके चलते ठंडियों में सोंठ का सेवन काफी राहत देता है और सरदर्द में आराम भी पहुंचाता है। बता दें कि इसके उपचार के लिए आपको पानी में सोंठ पीसकर लगाना होगा और फिर उसको माथे पर लगा लेना है, ऐसा करने से सर्दी में होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है।

नींबू और गर्म पानी

नींबू और गर्म पानी का ये नुस्खा सरदर्द में काफी कारगर साबित होता है। ये नुस्खा बेहद आसान और जल्द ही आराम पहुंचाने वाला है। बता दें कि इसमें आपको सिर्फ इतना करना है कि जब भी आपके सर में तेज दर्द उठे तो गिलास गर्म पानी में लेकर उसमें नींबू का रस डाल लें और फिर इसे पीलें। ऐसा करने से सिर दर्द में राहत तो मिलती है।

तुलसी और अदरक

तुलसी और अदरक वैसे तो दोनों हीं सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन सर दर्द में भी इनका उपाय काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि तेज सर दर्द में तुलसी की पत्तियों को अदरक के रस के साथ मिलाकर माथे पर लगाने से आराम मिलता हैं। साथ ही इनके रस को आप मिलाकर पी भी सकते हैं।

लौंग के तेल से मालिश

लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि लौंग का तेल दातों के दर्द में काफी फायदेमंद होता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है। इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द से आराम मिलता है।