Rose Day: फूलों से जूड़ी हैं रिश्ते की डोर, जानें किस रंग के गुलाब का क्या होता है मतलब

फूल तुम्हे भेजा है खत में फूल नहीं मेरा दिल है…..फूल हमेशा से ही प्यार का प्रतीक रहा है। जो बातें ये होंठ बयान नहीं कर पाते वो ये फूल बयान कर देते हैं। वैसे तो सच यही है कि प्यार का तो को एक दिन हो ही नहीं सकता, फिर भी 7 फरवरी का दिन सालों से बहुत ही खास रहा है। आज का दिन इसी खूबसूरत फूलों के नाम होता है। इस दिन लोग अपने प्यार को प्यारा सा फूल देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। ये फूल बताते हैं कि आप अपने पार्टनर से कितना प्यार करते हैं। जरुरी नही है कि लड़के ही फूल देकर अपना प्यार जताए लड़कियां भी फूल दे सकती हैं। हालांकि आपको ये ध्यान देने की जरुरत है कि आपको किस रंग का फूल मिल रहा है क्योंकि हर रंग के अपने अलग मायने होते हैं।

फूल सिर्फ प्रेमी प्रेमिकाओ के लिए ही नही बना। इसकी महक और खूबसूरती के बहुत से दीवाने रहे। सीरीया की एक शहजादी थीं जिन्हें गुलाब बेहद पसंद था। मुगल की बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत प्रिया था। उनके शौहर उनका दिल खुश करने के लिए रोज टन भर के उनके लिए गुलाब लाया करते थे। जिस गुलाब का सेंट लगाकर आप खुद को महकाते हैं उसका आविष्कार भी नूरजहां ने किया था। पंडित नेहरू भी गुलाब बहुत पसंद करते थे। आपको उनकी अधिकतर तस्वीरों में उनकी अचकन में एक गुलाब लगा देखेंगे। समय के साथ गुलाब के रंग को भी मतलब में बांट दिया गया।

सफेद गुलाब

सफेद रंग का गुलाब बेहद ही खूबसूरत होता है और ये शांति का प्रतीक है। इसका मतलब होता है कड़वाहट भूलाकर दोस्ती करना। अगर किसी झगड़े या लड़ाई के बाद कोई आपको सफेद गुलाब देता है तो इसका मतलब है कि वह आपसे सारी नफरत भरी बातें भूलाकर दोस्ती करना चाहता है। ये शांति और शुद्धता का प्रतीक है। आप भी इसे तुरंत स्वीकार लें और उन्हें भी सफेद गुलाब दे।

पीला गुलाब

पीला गुलाब सच्ची दोस्ती की निशानी होती है। एक लड़का और लड़की भी अच्छे दोस्त हो सकते हैं। अगर कोई आपको पीला गुलाब देता है तो इसका मतलब है कि वह आपकी दोस्ती की कद्र करता है। साथ ही वह आपको अच्छा दोस्त मानता है। अगर कोई लड़का आपको ये गुलाब देता है तो इसका मतलब है कि आप उसकी अच्छी दोस्त हैं।

गुलाबी गुलाब

अगर कुछ ऐसा है जो दोस्ती से बढ़कर है और प्यार का इजहार नहीं कर पाना है तो गुलाबी गुलाब देते हैं। ये दोस्ती नम्रता, नए रिश्ते की शुरुआत का प्रतीक होता है। अगर सामने वाला आपको दोस्त से ज्यादा मानने लगा है तो आपको गुलाबी फूल दे सकता है। वहीं आप किसी को दोस्त से ज्यादा मानती हैं तो आप पिंक रोज से शुरुआत कर सकती हैं।

लाल गुलाब

और अंत में आता है लाल गुलाब जिसे सच्चे प्रेम का प्रतीक माना गया है। ये गुलाब दर्शाता है कि सामने वाला आपसे तहे दिल से मोहब्बत करता है। अगर किसी ने आपको लाल गुलाब दे दिए त समझ जाइये कि उसके दिल में आपके प्यार का दिया जल चुका है। लाल खून से भरे दिल के रंग का ये गुलाब मोहब्बत जताता है। इसलिए अगर आप भी किसी से बहुत प्यार करती हैं तो उसे लाल गुलाब दें।

यह भी पढ़ें