परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए विद्यार्थी करें ये सात टोटके

शिक्षा हासिल करना हर किसी के जीवन की प्रथम प्राथमिकता होती है और हर कोई अपने जीवन में अच्छी शिक्षा हासिल करने के लिए खूब मेहनत करता है. दिन रात एक करके कई सारे बच्चे पढ़ाई में लगे रहते हैं ताकि वो अच्छे अंक ला सकें और अपने पसंद के विषय या कॉलेज को आगे जा कर चुन सके. हालांकि हर बच्चा अच्छे अंक नहीं ला पाता है और लाख मेहनत के बावजूद भी उसकी किस्मत परीक्षा के समय उसका साथ नहीं देती है. वहीं कुछ ऐसा बच्चे भी होते हैं जो कि कम मेहनत करके भी अच्छे अंक ले आते हैं.

जिन बच्चों की किस्मत उनका साथ पढ़ाई में नहीं दे रही है अगर वो नीचे बताए गए उपायों को करें, तो वो अच्छे अंक हासिल कर सकते  हैं और किसी भी परीक्षा को बेहद आसानी से पास कर सकते हैं.

अच्छे अंक हासिल करने के टोटके

सही हो  पढ़ाई के स्थान की दिशा

बच्चे घर में जिस जगह पर पढ़ाई करते हैं उस जगह की दिशा उत्तर और पूर्व दिशा के बीच की होनी चाहिए . इसी दिशा की तरफ मुंह रखते हुए अगर बच्चे पढ़ाई करें तो उनको जल्द ही अपने विषय की चीजे समझ आ जाती हैं.

करें मंत्र का जाप

रोज सुबह उठकर  ” गुरु गृह गए पढ़न रघुराई। अल्प काल विद्या सब आई ” मंत्र का जाप करने से भी पढ़ाई पर अच्छा असर पड़ता है और कामयाबी मिलती हैं. इस मंत्र का जाप करने का उत्तम समय सुबह सात बजे का है.

करें सरस्वती मां का जाप

मां सरस्वती की पूजा करने से विद्यार्थी पर मां सरस्वती की कृपा बनती है और बच्चों को मां से ज्ञान हासिल करने की शक्ति मिलती है. विद्यार्थी बस सुबह उठकर अपने मन में मां को याद करते हुए  ” ॐ ऐं ह्रीं श्रीं वाग्देव्यै सरस्वत्यै नमः ” मंत्र का जाप करें. जिसके बाद उनको जल्द ही ज्ञान हासिल होने लगेगा.

गाय को खिलाएं रोटी

गाय को गुरूवार के दिन रोटी खिलाने से भी विद्यार्थी का मन पढ़ाई में लगा रहता है और उसके पेपर में अच्छे नंबर भी आते हैं. वहीं अगर  विद्यार्थी के पास गाय को रोटी खिलाने का समय ना हो तो वो बस गाय को खिलाने वाली रोटी पर हाथ लगा दें और उस विद्यार्थी की जगह कोई और उस रोटी को गाय को खिला दे.

भगवान को लगाएं भोग

भगवान श्री गणेश जी की पूजा करने से विद्यार्थी के दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है और विद्यार्थी को पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं आती है. इसलिए विद्यार्थी हर रोज भगवान गणेश जी की पूजा करें और उनको बेसन के लड्डू अर्पित करें.

सिर के ऊपर से सरसों फेंक

किसी भी परीक्षा में जाने से पहले विद्यार्थी अपने घर के मुख्य दरवाजे पर खड़े होकर अपने सिर के ऊपर से थोड़ी पीली सरसों फेंक दें. इसी तरह से पेपर देने जा रहे विद्यार्थी देही और चीनी खाकर ही अपने घर से निकलें.

सूर्य को दें अर्घ्य  

विद्यार्थी अगर रोज भगवान सूर्य को अर्घ्य दें तो ये उनके लिए सहायक होता है और उनको पढ़ाई करने के लिए उर्जा मिलती है. विद्यार्थी को बस रोज सुबह उठकर सूर्य भगवान को देखते हुए उन्हें पानी अर्पित करना होगा.