बॉलीवुड की वो 5 वैंप जिनसे हीरोइने ही नहीं बल्कि पब्लिक भी खौफ खाने लगी थी, आज हो चुकी हैं गायब

बॉलीवुड में आज की फिल्में देखेंगे की पाएंगे की सोशल मैसेज वाली या फिर रोमांटिक कॉमेडी वाली फिल्मों में विलेन की तादाद थोड़ी कम हो गई है। आज कल ब्रोमांस, लिव इन रिलेशन और यूनिक कॉन्सेप्ट की फिल्में इतनी ज्यादा बनने लगी है कि हमें कई बार बिना विलेन की भी स्टोरी अच्छी लग जाती है। कई फिल्मों में विलेन तो आपको फिर भी दिख जाएंगे, लेकिन वैंप तो बस छोटे पर्दे तक ही सिमट कर रह गई हैं। एक जमाना ऐसा भी था जब पर्दे पर वैंप ग्लैमर का तड़का लगाती थीं और हीरोइनों का दिल दुखा कर दिया करती थी। उनका खौफ भी कुछ ऐसा था की असल जिंदगी में भी लोग इन्हें विलेन मानने लगे थे। आज आपको बताएंगे उन्हीं 5 वैंप के बारे में जिन्होंने पर्दे पर आग लगाई थी।

बिंदू

मोना डार्लिंग के नाम से मशहूर हुई बिंदू को अगर वैंप क्वीन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। बिंदू का  पर्दे पर होना का मतलब हीरोइन का जी भरकर रोना। मोना वो थी जो विलेन की बाहो में रहते हुई भी हीरो पर धाक जमाना चाहती थीं। बिंदू ने कई फिल्मों में वैंप का रोल निभाया।  फिल्मों में अक्सर उनके हॉट और तड़कते भड़कते ऑयटम नंबर हुआ करते थे जिसे विलेन और पब्लिक दोनों इन्ज्वॉय किया करते थे। बिंदू ने घर परिवार की कहानी में भी ग्रे शेड के किरदार निभाए जिससे आम जनता ने काफी पसंद किया।

अरुणा ईरानी

पर्दे पर मां का पॉजिटिव रोल निभाने वाली अरुणा ने कई बार वैंप का रोल भी निभाया। उनके वैंप होने की खासियत ये होती थी की हीरो हीरोइन के बीच रहकर भी वह अपना काम आसानी से कर जाया करती थीं और किसी को भनक भी नहीं पड़ती थी। अरुणा ने कई फिल्मों में निगेटिव रोल निभाया, लेकिन उनका अब तक का सबसे बेहतरीन रोल फिल्म बेटा में मां के किरदार का था जो अपने सौतेले बेटे की जिंदगी जहन्नुम बना देती है।

हेलेन

पर्दे पर ऑयटम डांस क्वीन कोई रहीं तो वो थी हेलेन। हेलेन पर्दे पर जब ब डांस करती थीं तो पूरी पब्लिक झूम उठती थी। हालांकि हेलेन नें पर्दे पर रोल तो कम किए, लेकिन कुछ ऐसे रोल किए जिसमें वो एक खतरनाक वैंप के रोल में नजर आईं। हेलेने के गाने सुपरहिट हुआ करते थे। फिल्म में हीरो के साथ चिपक कर डांस करना या फिर हीरोइन को अपने लटकों झटकों से परेशान करना हेलेन इसमें एक्सपर्ट थीं। बॉलीवुड में ऑयटम सॉन्ग की बहार लानी वाली हेलेन बहुत पहले ही फिल्मों से दूर चली गईं।

पदमा खन्ना

सौदागर की वो अदाकार जिसपर फिल्माया गया सजना है मुझे सजना के लिए आज भी हिट है हमेशा से ही ग्लैमरस रोल में नजर आईं. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हे जबरदस्त सुर्खियां मिली थी रामायण में कैकयी का किरदार निभाकार। कैकयी शुरु में तो राम से प्यार करती है, लेकिन मंथरा के भड़काने पर वह बिल्कुल ही बदल जाती है जिसके कारण राम को वनवास जाना पड़ता है। अपने इस रोल के लिए पदमा ने खूब चर्चा बटोरी थी। फिल्म जॉमी मेरा नाम में उन्होंने एक कैबरे डांसर का रोल भी निभाया था।

शशिकला

अगर मां के रुप में रीमा लागू ने सबका दिल जीता था तो सास का खौफ पब्लिक को शशिकला ने दिखाया था। बूढ़ी औरत का किरदार हो या फिर जवान का और हर रोल में शशिकला ऐसी वैंप बनती जिसे देखकर पब्लिक भी सहम जाया करती थी उन्होंने फूल और पत्थर. अनुपमा, वक्त. हमजोली, अनोखा बंधन जैसी कई फिल्मों में काम किया था। आज के वक्त में लीड एक्ट्रेसेज भी कभी कभी निगेटिव रोल निभा लेती हैं, लेकिन खलनायिका को जो पैमाना इन वैंप ने तय़ किया है उसे शायद ही कोई पार कर पाएगा।

यह भी पढ़ें