सूखी खांसी से मिनटों में राहत दिलाए ये 3 चमत्कारी चीजें

बदलते मौसम के साथ ही लोगों को कई तरह की बीमारीयां घेर लेती हैं, और ज्यादातर लोग खांसी जुकाम की समस्या से ही परेशान रहते हैं. हालांकि जुकाम से लोगों को दो या तीन दिन में राहत मिल जाती है. मगर खांसी से छुटकारा पाने में काफी समय लग जाता है. वहीं सूखी खांसी होने पर गला सूखने लगता है और इस प्रकार की खांसी इतनी आसानी से नहीं जाती है और लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन इस खांसी को भगाने के लिए करते हैं. हालांकि घर की रसोई में ऐसी तीन चीजें मौजूद होती हैं जिनको सूखी खांसी में खाने से इस खांसी से तुरंत आराम मिल जाता है और किसी भी तरह की दवाई लेने की जरूरत भी नहीं पड़ती है.

कौन सी हैं ये तीन चीजें

इस प्रकार की खांसी को भगाने के लिए शहद, अदरक और मुलेठी काफी कारगर साबित होते हैं और आयुर्वेद में  भी इन तीन चीजों का जिक्र सूखी खांसी को भगाने के लिए किया है .

क्या होती है सूखी खांसी

खांसी दो तरह की होती हैं जिनमें से एक सूखी खांसी होती है और इस प्रकार की खांसी में बलगम नहीं निकलता है और गला खांसते समय बहुत सूखता है. वहीं दूसरे प्रकार की खांसी बलगम वाली होती है और इस तरह की खांसी में खांसने के साथ काफी बलगम निकलता है.

सूखी खांसी भगाने के उपचार

शहद और अदरक

 

सूखी खांसी होने पर लोगों द्वारा अदरक खूब खाया जाता है क्योंकि ये इस तरह की खांसी को एकदम खत्म कर देता हैं. हालांकि अगर अदरक में शहद को मिलाकर इस प्रकार की खांसी होने पर खाया जाए तो आराम काफी जल्दी मिल जाता है. दरअसल इन चीजों के अंदर हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं और अदरक के अंदर मौजूद फलेमग खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है . इसी तरह से शहद के अंदर मौजूद डेम्यूलसेंट भी खांसी से छुटकारा दिलाने में लाभकारी होता है.

कैसे करें इन दोनों चीजों का सेवन

 

खांसी होने पर कई लोग इन दोनों चीजों का सेवन अलग अलग करते हैं, तो कई लोग ये दोनों चीजें एक साथ खाते हैं. जिन लोगों को  शुगर होती है वो केवल अदरक का ही सेवन करते हैं. वहीं अदरक खाने से पहले आप इसे अच्छे से गैस पर रखकर भून लें और जैसे ही अदरक थोड़ा गर्म  हो जाए वैसे गैस बंद कर दें. अदरक के थोड़ा ठंडा होने पर इसे खा लें और अच्छे से और धीरे धीरे चूसते रहें. दिन में दो बार अदरक को इस तरह से खाने पर आपको जल्दी ही सूखी खांसी से आराम मिल जाएगा.

वहीं जिन लोगों को शुगर की बीमारी नहीं हैं वो अदरक के अंदर शहद को मिलाकर फिर इसको खा सकते हैं. वहीं आप चाहें तो शहद में भूना हुआ अरदकर रखने की जगह इसका रस शहद में मिला सकते हैं.

मुलेठी

जो तीसरी चीज सूखी खांसी से आराम दिलवाने में कारगर है वो मुलेठी है. मुलेठी का सेवन सीधे तौर पर किया जा सकता है. जिसे भी सूखी खांसी है तो बस मुलेठी को अपने मुंह में डाल लें और इसे अच्छे से चूस लें. ऐसा करने से गला सूखने और खांसी से फौरन राहत मिल जाएगी. (और पढ़ें – मुलेठी के फायदे)