इस जगह पर घर लेने के लिए नहीं देने पड़ते हैं पैसे, बल्कि उलटा मिलते हैं लाखों रुपए

आमतौर पर अगर कोई व्यक्ति कहीं कोई जगह लेता है तो उसे वो जगह लेने के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं. मगर इटली देश के कैन्डेला गांव में घर लेने पर आपको उलटा पैसे मिलते हैं. जी हां, इटली के इस गांव में जो भी लोग घर लेना चाहते हैं उनको यहां फ्री में मकान उपलब्ध करवाए जाते हैं और साथ में ही पैसे भी दिए जाते हैं. ये ऑफर कैन्डेला के मेयर की और से शुरू किया गया है और उन्होंने इस ऑफर के बारे में घोषणा करते हुए कहा है कि जो भी इस गांव में रहना चाहता है उसे फ्री में ये घर दिया जाएगा और घर लेने के साथ साथ उसे 1,63,749.73 लाख रुपए भी दिए जाएंगे.

बेहद ही खूबसूरत है ये गांव

इटली देश में बसा ये गांव काफी सुंदर जगह पर है और इस गांव में खूबसूरत घर बनें हुए हैं. साथ में ही इस जगह के आसपास  काफी हरियाली भी मौजूद है और खेती करने के लिए काफी सारे खेत भी हैं.

दुनिया भर के लोगों के लिए है ये ऑफर

इस गांव में दोबारा से लोगों को बसाने के लिए शुरू किए गए इस ऑफर को कोई भी ले सकता है और ये ऑफर दुनिया भर के लोगों के लिए हैं.  हालांकि जब इस ऑफर को शुरू किया गया था तो ये केवल इटली के लोगों के लिए ही था. मगर अब इस ऑफर को दुनिया भर के लोगों के लिए शुरू कर दिया गया है. यानी आप किसी भी देश के क्यों ना हों आप इस ऑफर का फायदा ले सकते हैं.

ऑफर से जुड़ी हैं कुछ शर्तें

अगर आप सोच रहे हैं कि यहां पर फ्री में घर और पैसे लेकर आप यहां पर अपनी एक संपत्ति बना सकते हैं और जब चाहें यहां पर आकर कुछ दिन बिता सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. क्योंकि इस ऑफर के साथ कुछ शर्तें जुड़ी हुई हैं और इन शर्तों के मुताबिक जो भी इस ऑफर को लेता है उसे इस गांव में ही रहना होगा.  इस ऑफर को लेने वाले व्यक्ति को इस जगह पर ही रहते हुए कई काम यानी बिजनेस (दुकाने, रेस्टोरेंट इत्यादि) शुरू करना होगा. ये ऑफर खासतौर पर युवा लोगों के लिए है जिनका परिवार है और जिनके परिवार की कमाई कम से कम 7,500 यूरो प्रतिवर्ष है.

आखिर क्यों शुरू किया ये ऑफर

इस गांव के मेयर निकोला गट्टा को ये डर है कि उनका ये गांव कहीं भुतहा गांव (जो जगहें एकदम खाली हो जाती हैं उन्हें भूतहा गांव कहा जाता है ) ना बन जाए और इसी डर के चलते इन्होंने इस ऑफर को शुरू किया है. दरअसल इस गांव में रहने वाले लोगों की संख्या दिन पर दिन कम होती जा रही है और ये गांव एकदम सुनसान होता जा रहा है. इस गांव में कम हो रही लोगों की जनसंख्या बढ़ाने के लिए ये कदम मेयर ने उठाया है.

आखिर क्यों खाली हो रहा है ये गांव

करीब 25 साल पहले इस गांव में रहने वाले लोगों की आबादी 8 हजार के आस पास थी जो कि अब महज  2,500 के आस पास की हो गई है. दरअसल इस गांव में रोजगार का कोई भी साधन नहीं हैं, जिसके चलते इस गांव के युवा लोग इस गांव को खाली कर शहर की और जा रहे हैं. और अब इस गांव में बची आबादी में से ज्यादातर लोगो अधिक आयु के हैं. इसलिए ये ऑफर युवा लोगों के लिए ही रखा गया है.