भूलकर भी किसी को दान नहीं करनी चाहिए ये 5 चीजें, वर्ना जीवन में आ सकती हैं अनचाही परेशानियां

धार्मिक शास्त्र के अनुसार दान करना पुण्य माना गया है. कहते हैं कि दान करने से व्यक्ति की अनचाही परेशानियां दूर होने लगती हैं. लेकिन कुछ लोग अनजाने में गलती से कुछ ऐसी चीजों का दान कर देते हैं जो उनके जीवन में अनचाही परेशानियों का कारण बनते हैं. दरअसल, कुछ चीजों का दान करने से उसका उल्टा असर उनकी जिंदगी पर पड़ने लगता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका दान करना आपको भारी पड़ सकता है और ऐसा करने से आपके जीवन में कई अनचाही परेशानियां आ सकती हैं. कौन सी हैं वो 5 चीजें चलिए जानते हैं.

झाडू दान करना

कभी किसी व्यक्ति को अपना झाडू दान नहीं करना चाहिए. शास्त्रों के मुताबिक झाडू दान करना अशुभ होता है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे हमेशा के लिए रूठ सकती है. जो व्यक्ति अपने घर का झाडू दान में देता है उसके घर कभी पैसों की बरकत नहीं होती और आये दिन उसकी आर्थिक स्थिति बद से बदतर होने लगती है.

स्टील के बर्तन या वस्तुएं

इतना ही नहीं स्टील के बर्तन या वस्तुओं को भी दान करने से बचना चाहिए. दरअसल, शास्त्रों में स्टील के बर्तनों को लेकर कहा गया है कि यदि आप स्टील से बने बर्तन या वस्तु को दान करते हैं तो घर से सुख-शांति हमेशा के लिए चली जाती है. इतना ही नहीं, स्टील के बर्तन दान करने से घर के सारे संबंधों में भी खटास आने लगती है.

कपड़े दान करना

शास्त्रों के अनुसार किसी भी निर्वस्त्र को कपड़े देना पुण्य का काम माना गया है. लेकिन कभी किसी को पुराने या फिर पहने हुए कपड़े दान में नहीं देने चाहिए. यदि आप किसी को कपड़े देना चाहते हैं तो ऐसे कपड़े दें जो नये हों या फिर कभी किसी ने पहने न हो. पुराने कपड़े दान देने से अक्सर घर में कोई न कोई बीमार चलता है.

तेल दान करना

शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन या फिर किसी और दिन सरसों का तेल दान करना शुभ होता है. लेकिन ध्यान रहे कि कभी किसी को खराब तेल या फिर इस्तेमाल किया हुआ तेल दान नहीं करना चाहिए. किसी को खराब तेल या इस्तेमाल किया हुआ तेल दान करने से शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं और इसका बुरा प्रभाव आपके परिवार पर पड़ सकता है.

बांसी खाना दान करना

लोग अक्सर गरीबों को बचा हुआ या बांसी खाना दान कर देते हैं. वैसे तो खाना दान करना पुण्य का काम माना जाता है लेकिन बांसी या बचा हुआ खाना दान करने से आप संकट में पड़ सकते हैं. कहते हैं कि भूखे को खाना खिलाने का असर तब ही होगा जब खाना ताजा होगा. कभी भी किसी जरूरतमंद को बांसी खाना न खिलाएं. ये अशुभ होता है और ऐसा करने से घर के किसी सदस्य को बीमारी हो सकती है.

पढ़ें सोते समय तकिये के नीचे रखें ये चीजें, ग्रह नहीं पहुँचा पायेंगे आपको नुकसान बल्कि मिलेगा वरदान!

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.