आप के पलंग के नीचे रखे इन सामानों की वजह से हो सकती है आप की शादी में देरी, जांच लें

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: कहते हैं कि जोड़िया ऊपर से बनकर आती हैं। किसकी शादी किससे होनी है ये सब पहले से ही तय होता है। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि शादी होनें में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। सबकुछ ठीक होते हुए भी शादी नहीं हो पाती या तो शादी में देरी होने लगती हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताएंगे जिनकों अपनाने से शादी में आ रही अड़चने खत्म हो जाएंगी। बता दें कि इन उपायों का उल्लेख वास्तु शास्त्र में किया गया है।

शादी में देरी होने की वजहें और उनके उपाय

कुंडली में मंगल की दशा

शादी-विवाह में देरी होने के एक वजह होती है जब आपकी कुंडली में मंगल की दशा खराब होती है जिस वजह से शादी में अड़चने आती हैं।

उपाय- बता दें कि यदि पंडित को कुंडली दिखाने पर इस तरह का दोष हो तब अपने इसे दूर करने के लिए अपने घर के कमरों के दरवाजों को लाल या गुलाबी रंग से रंग देना ताहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आपकी कुंडली में मंगल की दशा मजबूत होती है।

कमरे में खाली बर्तन

बता दें कि जो भी लोग शादी के योग्य हो गए हैं उनके कमरों में खाली बर्तन व टंकी नहीं रखनी चाहिए। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि कमरे में खाली टंकी या बड़ा बर्तन बंद करके रखने से शादी के योग बनने में रूकावट आती है, इसके साथ ही कमरे में किसी भी प्रकार की कोई भारी वस्तु भी नहीं रखनी चाहिए। इससे विवाह में देरी होती है।

उपाय- अपने कमरों में रखे इस तरह के बर्तनों को किसी स्टोर रूम या कोठरी में रखें जहां पर कोई रहता ना हो।

लोहे का सामान

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड के नीचे लोहे का सामान रखना भी विवाह का योग बनाने में अड़चन पैदा करता है। सिर्फ लोहे का सामन ही नहीं बल्कि इसके अलावा यदि आपने अपने बेड के नीचे कूड़ा-कबाड़ा या फालतू का सामान रख रखा है तो ये भी शादी का योग ना बनने की एक वजह है।

उपाय- ऐसे में ध्यान दें कि कुवांरे लोग जो शादी के योग्य हो गए हैं वो अपने बेड के नीचे साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। बेड के नीचे किसी तरह का कूड़ा-कबाड या लोहे का सामान ना ही रखें।

दक्षिण दिशा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक दक्षिण दिशा को मंगल कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है तो यदि आप शादी के लिए मिलने-मिलाने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि लड़का व लड़की दोनों में से किसी का भी मुख दक्षिण दिशा की तरफ ना हो।

वस्त्रों के रंग

बता दें कि पीले रंग को गृहस्थ जीवन की खुशहाली की निशानी माना गया है। ऐसे में जो लोग शादी के योग्य हो रहे हैं वो अपने कपड़ों में पीले रंग के वस्त्रों को अधिक महत्ता दें ऐसा करने से शादी के योग जल्दी बनते हैं।