शनिवार के दिन इन 10 चीजों को खरीदना होता है अशुभ, जीवन में बढ़ जाते हैं कष्ट

शनिवार का दिन शनि भगवान से जुड़ा होता है और इस दिन लोग शनि भगवान पर तेल अर्पित करते हैं. ताकि ये भगवान उनपर अपनी कृपा बनाएं रखें. तेल अर्पित करने के साथ ही लोगों द्वारा शनिवार के दिन कई ऐसे नियमों का पालन भी किया जाता है जो कि बेहद खास माने जाते हैं. इन्हीं नियमों में से एक नियम कई प्रकार की वस्तुओं को इस दिन ना खरीदने का होता है और ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस दिन इन वस्तुओं को खरीदते हैं तो आप के ऊपर ग्रह चढ़ जाते हैं. जिसके कारण आपके जीवन में कठिनाइयां आने लगती हैं. वहीं ये वस्तुओं कौन सी हैं जिन्हें इस दिन नहीं खरीदना चाहिए वो इस प्रकार हैं.

शनिवार को भूल कर भी ना खरीदने इन वस्तुओं को

लोहे की वस्तु

इस दिन लोगों को भूलकर भी लोहे से बना कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए साथ में ही किसी के द्वारा अगर लोहे की कोई वस्तु दी जाए तो वो भी नहीं लेनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस धातु को इस दिन लेने से शनि देव का बुरा प्रभाव पड़ने लगता है. हालांकि इस दिन लोहे की चीजों को दान करने से काफी लाभ मिलता है. इसलिए कई लोग इस धातु का दान इस दिन कर देते हैं.

तेल

सरसों के तेल को शनि देव पर अर्पित किया जाता है और ये कहा जाता है कि इस दिन सरसों के तेल को नहीं खरीदना चाहिए. हालांकि लोहे की तरह आप इस तेल का दान इस दिन करें तो ये काफी पुण्य देता है.

नमक

जो तीसरी चीज इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए वो नमक है. मान्यताओं के अनुसार इस दिन नमक खरीदने से घर की आर्थिक हालत पर असर पड़ता है.

कोई भी शुभ चीज

अगर आप कोई भी शुभ चीज जैसे की भगवान की मूर्ति खरीदने का सोच रहे हैं तो शनिवार के दिन उसे ना खरीदने में ही भलाई होगी. साथ में ही इस दिन किसी भी शुभ कार्य का आगमन भी ना करें.

कैंची

शनिवार के दिन कैंची खरीदने से भी घर में अशांति पैदा होती है और घर में तनाव का माहौल बना रहता है. यहां तक की इस दिन कई लोगों द्वारा तो कैंची का प्रयोग भी नहीं किया जाता है.

काले तिल

काले तिल का प्रयोग खाने के लिए और पूजा के दौरान किया जाता है. मगर शनिवार के दिन इन तिल को लेना सही नहीं माना जाता है और इनको इस दिन खरीदने से कोई भी कार्य समय पर नहीं होता है. हालांकि आप इस दिन अगर इन तिल को शनि देव को चढ़ाए तो ये लाभदायक होता है.

आग वाले पदार्थ

आग वाले पदार्थ जैसे कि माचिस, केरोसीन, गैस भी इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए. इन चीजों को लेने से परिवार में अशांति फैल जाती है. इसलिए इन वस्तुओं को आप इस दिन लेने से बचें.

झाड़ू

झाड़ू का इस्तेमाल घर को साफ करने के लिए किया जाता है, मगर इस चीज को शनिवार के दिन खरीदा जाए तो ये घर में अपने साथ सकारात्मक ऊर्जा ले आती है. इसलिए इस दिन आप झाड़ू को ना खरीदें.

स्याही

स्याही का प्रयोग लिखने के लिए किया जाता है और अगर शनिवार के दिन इसको खरीदा जाए तो जीवन में केवल नाकामी ही मिलती है. इसलिए आप स्याही और पढ़ाई से जुड़ी किसी भी चीज को इस दिन ना खरीदें. आप इन चीजों को गुरुवार के दिन लें तो ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि ये दिन इन चीजों के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन होता है.

काले रंग की चीज

काला रंग शनि देव से जुड़ा है और इस दिन काले रंग का कोई भी सामान जैसे जूते या कपड़े लेना अशुभ होता है. क्योंकि इस रंग के सामान लेने से जीवन में दिक्कते आने लगती हैं. इसलिए ये बेहतर होता है कि आप इस रंग की वस्तुओं को किसी और दिन खरीदें.