बुरी नजर का दोष होता है खतरनाक, इन सरल टोटकों की मदद से उतारें इस दोष को

बुरी नजर लगने से कई तरह की घटनाएं घटने लगती है और जिन लोगों को ये नजर लगती है वो बीमार रहने लगते हैं या फिर उनको कोई ना कोई चोट लगती रहती है. बुरी नजर किसी को भी लग सकती है चाहें वो कोई औरत हो या फिर बच्चा. इस नजर का शिकार कोई भी हो सकती है. यहां तक की ये नजर वस्तुओं को भी लग जाती है जैसे की गाड़ी, स्कूटर या फिर कोई भी चीज.

आखिर कैसे लगती है बुरी नजर

किसी इंसान द्वारा जब किसी चीज को बुरे मन से या फिर जलन के साथ देखा जाता है तो इसे बुरी नजर कहते हैं. अक्सर कई लोग ऐसे होते हैं जो कि किसी के पास आई कोई चीज से खुश नहीं होते हैं. या फिर अगर कोई व्यक्ति खूब तरक्की कर रहा होता है तो उसकी तरक्की से जलने लगते हैं. जिसके कारण उनकी ये हीन भावना बुरी नजर बनकर लग जाती है.

बुरी नजर लगने के लक्षण

बुरी नजर लगते ही जीवन में कुछ सामान्य नहीं रहता है. अगर किसी मनुष्य को ये नजर लगती है तो वो बीमार होने लगता है. वहीं अगर ये नजर किसी वस्तु पर लगती है तो वो वस्तु या तो टूट जाती है या फिर उसको नुकसान होने लगता है. जो लोग कामयाब होते हैं अगर उनकी कामयाबी को ये नजर लगती है, तो उन लोगों को एकदम से नाकामी मिलने लगती है. इसी प्रकार अगर किसी की नौकरी पर अगर कोई बुर नजर लगा दें तो उस व्यक्ति की नौकरी एकदम से चली जाती है.

बच्चों को भी लगती है ये नजर

बुरी नजर का ज्यादातर शिकार छोटे बच्चे होते हैं और बच्चों को ये नजर लगते ही वो एकदम बीमार होने लगते हैं. यहां तक की कई बच्चे तो ये नजर लगने के बाद खूब रोना शुरू कर देते हैं. जबकि कई बच्चों को बुरी नजर लगने पर अचानक से पेट में बार बार दर्द होने लगता है.

बुरी नजर के दोष को दूर करने के टोटके

अगर आपको लगता है कि आपको या आपकी किसी चीज को बुरी नजर लग गई है तो आप तुरंत उसको उतार लें. इस नजर को उतारने के लिए आप नीचे बताए गए टोटकों को अपना सकते हैं.

उपले की मदद से

बुरी नजर को खत्म करने का सबसे आसान टोटका उपले से जुड़ा हुआ है और इस टोटके के अंतर्गत आपको गोबर के एक उपले की जरुरत पड़ेगी. आप इस उपले पर आग लगा दें और फिर सूखी लाल मिर्च,नमक और लहसुन जैसे चीजों को इस पर डाल दें और बाद में इस उपले को उस व्यक्ति के पास सात बारी घूमा दें जिसपर नजर लगी है. इसके बाद आप इस उपले को किसी नदी या नाले में फेंक दें.

काले रंग का धागा

काले रंग के धागे की मदद से भी इस नजर को खत्म किया जा सकता है. अगर किसी को बार बार नजर लग रही है तो वो बस काले रंग का धागा पहनने लें. इस धागे को हाथ, पैर और गले में से किसी भी जगह पर पहनना जा सकता है. वहीं आप चाहें तो इस धागे के साथ ताम्बे के सूरज या फिर रुद्राक्ष भी लगा सकते हैं.

लाल मिर्च

बुरी नजर को भगाने के लिए इस टोटके का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इस टोटके के तहत जिसे ये नजर लगी होती है उसके सिर से लेकर पैरों तक सूखी लाल मिर्च को सात बारी फेरा जाता है और फिर इस मिर्च को आग पर डाल दिया जाता है.

हनुमान जी का सिंदूर

हनुमान जी की पूजा करने से और इनके सिंदूर को लगाने से भी इस नजर को खत्म किया जा सकता है. आप बस शनिवार या मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी की मूर्ति पर लगा सिंदूर लेकर उसे अपने माथे पर लगा लें. ऐसा करते ही आप पर से बुरी नजर का दोष खत्म हो जाएगा.

पीली सरसों

एक कच्चे बर्तन में आप एक साथ लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों के दाने डाल दें और फिर उस बर्तन के अंदर आग लगा लें.जैसे उस बर्तन से धुआं निकलने लगे उस धुएं को आप उस व्यक्ति के ऊपर धूम दें जिसे नजर लगी है.

नींबू और लाल मिर्च

अगर किसी वाहन को ये नजर लगती है तो आप उसपर नींबू और लाल मिर्च को लगा दें और इस नींबू और लाल मिर्च को समय समय पर बदलते रहें.