अगर आप भी चढ़ाते हैं भगवान को गेंदा का फूल, तो ज़रूर जान लें ये 4 बड़ी बातें

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का अपना एक अलग महत्व है। पूजा पाठ के लिए ज़रिए भगवान की कृपा पाने का भी एक अपना ही अलग महत्व है। इसलिए भगवान को खुश करने के लिए लोग पूजा पाठ करते हैं। पूजा पाठ करने के लिए अलग अलग विधि हो सकती है, लेकिन सबकी मंजिल यही होती है कि उन्हें भगवान की कृपा मिल जाए। यानि उनके घर परिवार में हमेशा सुख शांति बनी रहे। ऐसे में लोग भगवान को फूल चढ़ाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको भगवान को फूल चढ़ाने से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए क्या बेहद ज़रूरी है।

भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए उन्हें फूल चढ़ाया जाता है। फूलों में सबसे ज्यादा पसंद गुलाब और गेंदा का फूल किया जाता है, लेकिन यहां हम आपको गेंदा का फूल चढ़ाने के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि गेंदा का फूल चढ़ाने से भगवान पूरी तरह से खुश हो जाते हैं और इसलिए इस फूल का ज़िक्र शास्त्रों में किया जाता है। आप चाहे तो इसे अपने घर की बॉलकनी या फिर छत पर भी लगा सकते हैं, ताकि आपको हमेशा ताजा फूल ही मिले और भगवान का आशीर्वाद आप पर बना रहे।

गेंदा का फूल चढ़ाने के फायदे

तो चलिए हम आपको अब भगवान को गेंदा का फूल चढ़ाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप भगवान का आशीर्वाद पा सकते हैं –

परेशानियां होंगी दूर

अगर आप भगवान को पीले रंग का गेंदा का फूल चढ़ाएंगे तो आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। इतना ही नहीं, अगर आप सोमवार के दिन शिवजी को फूल चढ़ाएंगे तो आपके घर खुशियां ही खुशियां आएंगी और सारी मुसीबतें दूर होंगी। इसके अलावा भगवान शिवजी की कृपा भी बरसेगी और घर में कलह भी नहीं होगी।

ज्ञान में होती है वृद्धि

यदि आप भगवान को नियमित रुप से गेंदा का फूल चढ़ाएंगे तो आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। मतलब साफ है कि यदि आपके बच्चे का पढ़ने में मन नहीं लगता है, तो आपको उसके हाथों से भगवान को गेंदा का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसे में आपके बच्चे का पढ़ने में मन लगेगा, जिससे आपके घर में खुशियां आएंगी।

शुभ काम में मिलेगी सफलता

बताते चलें कि अगर आप किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो उससे पहले आपको भगवान को गेंदा का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान जी आप पर प्रसन्न हो जाते हैं और वे आपको अपना आशीर्वाद देते हैं। ऐसे में आपको अपने शुभ कार्य में सफलता मिल जाती है, क्योंकि भगवान का आशीर्वाद आपके साथ होता है।

आय में होती है वृद्धि

बता दें कि गेंदा का फूल चढ़ाने से आपकी आर्थिक स्थिति भी दूर होती है। इसलिए आपको रोज़ाना भगवान को गेंदा का फूल चढ़ाना चाहिए, ताकि आपको दरिद्रता से छुटकारा मिल जाएगा और आपके घर में भी खुशियां आएंगी, लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी बासी फूल न चढ़ाएं।