व्हाइट ब्लड सेल्स की कमी को दूर करना है तो खाएं ये पांच चीजें

हर किसी के शरीर में तीन तरह की रक्त कोशिकाएं यानी ब्लड सेल होते हैं, जो कि लाल रक्त कोशिकाएं (रेड ब्लड सेल), श्वेत रक्त कोशिकाएं (व्हाइट ब्‍लड सेल्स) और प्लेटलेट्स के नाम से जानी जाती हैं. इन तीनों ब्लड सेल के अपने अपने कार्य होते हैं, जैसे कि रेड ब्लड सेल्स शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है. जबकि व्हाइट ब्‍लड सेल्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा संक्रामक रोग से करते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. हर किसी के शरीर को फिट रखने में व्हाइट ब्‍लड सेल्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं और व्हाइट ब्‍लड सेल्स की कमी शरीर में होने से इंसान की प्रतिरोधकता कम हो जाती है. हालांकि कई ऐसी चीजें हैं जिनको खाकर इन सेल्स को बढ़ाया जा सकता है और शरीर को फिट रखा जा सकता है.

व्हाइट ब्‍लड सेल्स को बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

जिंक युक्त चीजें

जिंक युक्त चीजों को खाने से व्हाइट ब्‍लड सेल्स को बढ़ाया जा सकता है. बीज, नट, डेयरी, अंडे, साबुत अनाज और मांस जैसी चीजों में जिंक अधिक पाया जाता है. इसलिए आप जितना अधिक हो सके जिंक युक्त इन चीजों का सेवन करें.

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है और कई लोगों द्वारा इसकी चटनी भी बनाकर खाई जाती है.दरअसल इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखते हैं. साथ में ही ये व्हाइट ब्लड सेल्स बनाने में भी मददगार होते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से वजन तो कम किया जा सकता है साथ में ही इसको पीने से व्हाइट ब्लड सेल्स को भी बढ़ाया जा सकता है. दरअसल इसके अंदर  पॉलीफिनॉल और कई एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि इनको बढ़ाने का कार्य करते हैं.

ही

व्हाइट ब्‍लड सेल्स को बढ़ाने के लिए दही भी कारगर साबित होता है और रोजाना इसका सेवन करने से इन सेल्स को आसानी से बढ़ाया जा सकता है.

विटामिन सी

विटामिन सी की कमी होने से शरीर में मौजूद व्हाइट ब्‍लड सेल्स पर असर पड़ता है और इनकी संख्या कम हो जाती है. हालांकि विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करके इनकी संख्या को बढ़ा जा सकता है. इसलिए आप अपने डाइट में विटामिन सी से जुड़ी चीजों को जरूर शामिल करें.

किन चीजों में होता है विटामिन सी

विटामिन सी कई सारी चीजों जैसे कि कीवी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, नींबू, स्ट्रॉबेरी, संतरे और इत्यादि में पाया जाता है और ये सब चीजें आसानी से बाजार में मिल जाती हैं.

ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करने से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में काफी मदद मिली है. इसलिए आप नियमित समय पर इन चीजों का सेवन करते रहें.