आप की इन ग़लतियों के वजह से घर पर रखा हुआ गंगाजल हो जाता है अशुद्ध, हर कोई करते हैं ये ग़लतियाँ

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में गंगाजल को एक पवित्र जल के रूप में माना जाता है, इसके साथ ही गंगा माता को देवी का स्वरूप माना जाता है। गंगा नदी को पूज्यनीय और पवित्र माना जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं। इसके साथ ही किसी भी शुभ कार्य में और पूजा पाठ में चीजों की शुद्धि के लिए गंगाजल का उपयोग ही किया जाता है। साथ ही किसी भी शुभ कार्य और पूजा-पाठ में गंगाजल का उपयोग किया जाता है।

इसलिए हर हिंदू के घर में गंगाजल अवश्य रखा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप अपने घर में गंगाजल रखते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए,यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपके कार्यों में बाधाएं बढ़ सकती हैं इसके साथ ही धन संबंधी भी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है इसलिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि घर में गंगाजल रखते वक्त आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

घर में गंगाजल रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • आप जिस जगह पर गंगाजल रख रहे हैं उस जगह पर सफाई का विशेष ध्यान दें। उसके आस पास कबीम भी मदिरा या मांसाहार के सेवन नहीं करना चाहिए।
  • कभी भी झूठे हाथों या गंदे हाथों से गंगाजल को नहीं छूना चाहिए।
  • गंगाजल को जब आप बाहर से लाते हैं तो उसे प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर में लेकर आते हैं और उसी तरह से घर में रख लेते हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है कभी भी गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में नहीं रखना चाहिए उसको हमेशा तांबे या चांदी के बर्तन में रखना चाहिए।

  • ध्यान रखें की गंगाजल को हमेशा पूजा वाले स्थान पर ही रखें, ऐसा करने से वो हमेशा स्वच्छ स्थान पर रहेगा।
  • गंगा जल का उपयोद सदैव नहाकर करें इसके साथ ही हमेशा साफ हाथों को से ही गंगा जल का उपयोग करें।
  • गंगाजल को हमेशा ईशान कोण में ही रखना चाहिए।