लोकसभा चुनाव 2019: यूपी में प्रियंका और सिंधिया के बीच हुआ चुनावी सीटों का बंटवारा

कुछ ही महीनों के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग द्वारा कर दिया जाएगा और इस साल होने वाले इस चुनाव के लिए हर पार्टी द्वारा रणनीति बनाने का कार्य शुरू हो गया है. उत्तर प्रदेश राज्य की लोकसभा की सीटों को जिताने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी कमान प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को हाल ही में सौंपी थी और अब इन दोनों के बीच इस राज्य की सीटों का बंटवारा कर दिया गया है.

कहा जा रहा है कि इस पार्टी की और से इस राज्य का पूर्वी हिस्सा यानी पूर्वी यूपी की सीटों की जिम्मेदारी प्रियंका को सौंपी गई है और उत्तर प्रदेश के इस हिस्से में पार्टी को जिताने की जिम्मेदारी प्रियंका की है. आपको बता दें कि पूर्वी यूपी से लोकसभा की कुल 42 सीटें आती हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया को सौंपा गया पश्चिम हिस्सा

ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस राज्य का पश्चिम हिस्सा सौंपा गया है और इस हिस्से से आने वाली लोकसभा की सीटों पर पार्टी को जीत दिलवाने की जिम्मेदारी इनकी है. यूपी के पश्चिम हिस्से से कुल 38 सीटें आती हैं और इन सीटों पर पार्टी का प्रचार सिंधिया जल्द ही शुरू कर देंगे. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस पार्टी को जीत दिलवाने का श्रेय सिंधिया का ही थी और इनकी मेहनत को देखते हुए इन्हें अब यूपी की जिम्मेदारी दी गई है.

जल्दी ही प्रियंका यूपी जाएंगी

इस सीट बंटवारे के बाद प्रियंका जल्द ही यूपी जाकर अपनी तैयारी शुरू कर देंगी और इस राज्य में अपनी पार्टी का प्रचार करेंगी. गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस राज्य में कांग्रेस पार्टी बुरी तरह से हारी थी और इसके बाद इस राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में भी इस पार्टी को लोगों का साथ नहीं मिला था. इसलिए इस बार कांग्रेस पार्टी हर कीमत पर इस राज्य में अधिक से अधिक लोकसभा की सीटें जितना चाहती है.

80 सीटों पर कांग्रेस लड़ रही है चुनाव

इस बार यूपी की सभी 80 लोकसभा की सीटों पर कांग्रेस द्वारा चुनाव लड़ा जाना है, क्योंकि हर बार की तरह इस बार कांग्रेस पार्टी को मायावती और अखिलेश का साथ नहीं मिला है. और इन दोनों दिग्गज नेताओं ने कांग्रेस के बिना ही एक साथ ये चुनाव लड़ने की घोषणा हाल ही में की थी.