Budget 2019 : मोदी सरकार ने दिया किसानों को बंपर गिफ्ट, हर महीने सीधे खाते में आएंगे इतने रुपये

मोदी सरकार के अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने किसानों को बंपर गिफ्ट दिया है। जी हां, पीयूष गोयल ने संसद से किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान से किसानों को राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है। पीयूष गोयल ने अपने भाषण में जहां एक तरफ किसानों को बड़ा गिफ्ट दिया है तो वहीं यह भी कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए हमेशा से ही समर्पित रही है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पीयूष गोयल अपना पहला आम बजट पेश कर रहे हैं। दरअसल, अरूण जेटली की तबीयत ठीक नहीं है, इसलिए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गोयल को दी गई है। पीयूष गोयल ने बजट से किसानों को बड़ा तौहफा दिया है, जिसकी मदद से बीजेपी को आगामी लोकसभा चुनाव में बड़ा फायदा होने वाला है। किसानों के मुद्दे पर लगातार बैकफुट रहने वाली बीजेपी अपने इस दांव से विपक्षियों की बोलती बंद कर दी है। तो जानते हैं कि आखिर 2019 के बजट में किसानों के लिए क्या कुछ खास है।

पीएम किसान सम्मान निधि का ऐलान

बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत कर रहे हैं, जिसके तहत कमज़ोर किसानों की मदद की जाएगी। इस योजना से किसानों की आय दोगुनी होगी। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती देने प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। बता दें कि इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल मदद के रूप में 6 हजार रुपये दिए जाएंगे, जिससे उनकी आर्थिक मदद हो सके।

इस योजना से 12 करोड़ किसानोंं को पहुंचेगा लाभ

बता दें कि किसान सम्मान निधि से 12 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा। इसके तहत सीमा निर्धारित की गई है। मोदी सरकार की इस स्कीम से छोटे और सीमांत किसानों की आय गारंटीड हो जाएगी, जिससे वे खाद वगैरह खरीद सके। बता दें कि यह रकम सीधे किसानों के खाते में आएगी, ताकि वह इसका लाभ ले सके। इसके लिए किसानों के पास जनधन खाता होना चाहिए। साथ ही आपको बता दें कि तहत 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों को सीधा 6 हजार प्रति वर्ष म‍िलेगा।

साल में कितनी बार आएगी रकम?

पीयूष गोयल ने बताया कि साल में 3 बार ये पैसा आएगा। ऐसे में यह 500 रुपये हर महीने के हिसाब से बनेगा। सरकार का दावा है कि इसके ज़रिए किसानों की अच्छी मदद हो जाएगी और उनकी आय दोगुनी हो जाएगी। आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत 2-2 हजार रुपये तीन बार में आएंगे और ये पूरा पैसा केंद्र सरकार देगी, जिससे किसानों की मदद हो जाए। याद दिला दें कि पिछले कुछ समय से मोदी सरकार किसानों के मुद्दे पर आलोचनाओं का सामना कर रही है।