विशेष

अगर कभी दिल्ली जाना हो तो भूल से भी ना जाएँ इन 5 जगहों पर, वरना आपके साथ कुछ भी हो सकता है

क्या आप भूत और आत्माओ में विश्वास रखते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको भूत प्रेतों की दुनिया से रू-ब-रु करवाने जा रहे हैं. इस लेख का उदेश्य आपको डराना नहीं बल्कि आपको दिल्ली जैसी खूबसूरत नगरी की हकीक़त से मिलवाना है. तो यदि आप भी दिल्ली में रहते हां या फिर कभी आपका दिल्ली जाने का विचार बनता है तो इन 5 जगहों पर भूल से भी मत जाईयेगा वरना आपके साथ कुछ भी हो सकता है. हालाँकि आपमें से बहुत से लोग इन जगहों को मजाक समझ रहे होंगे लेकिन यह जगहें ऐसी जगह हैं, जहाँ बहुत से लोग सच्च में प्रेत-आत्माओं और बुरी शक्तियों का अनुभव कर चुके हैं.

सलीमगढ़ किला है भुतिया 

आज के समय में युवा पीढ़ी की सोच साइंस ने काफी विकसित कर दी है. लेकिन भूतों और प्रेत आत्माओं को लेकर आज तक साइंस भी ठोस रूप में कुछ साबित नहीं कर पाई है. वहीँ दिल्ली का सलीमगढ़ किला एक ऐसी रहस्यमयी जगह है, जो सदियों से कईं डरावने राज अपने अंदर समोय हुए खड़ा है. यह किला एक भुतिया किला है. किले को लेकर एक कहानी काफी प्रचलित है. कहा जाता है कि सालों पहले यहाँ एक राजा और लड़की की प्रेम कहानी के चर्चे थे लेकिन इससे पहले कि दोनों की प्रेम कहानी परवान चढ़ पाती, किसी ने लड़की की हत्या कर दी. उसके बाद से वह लड़की आज तक आत्मा के रूप में किले में भटक रही है और आधी रात को नृत्य करती है. बहुत से लोगों ने उसकी आवाजें सुनी है और वह उन्हें किले से दूर रहने की धमकी भी देती है.

बाराखम्बा रोड की इमारत

दिल्ली का बाराखम्बा इलाका हाई प्रोफाइल एरिया माना जाता है. लेकिन यहाँ एक ऐसी इमारत भी है जो पिछले 20 सालों से खाली पड़ी है. लोगों के अनुसार इस इमारत के मालिक पर कईं कोर्ट केस चल रहे हैं लेकिन आज तक वह इमारत का निर्माण पूरा नहीं करवा पाया है. यहाँ पर जो मजदुर काम करते थे उन्हें काम करते समय कईं बार आत्मा होने का एहसास हो चुका है. शायद यही वजह है जो रात होने पर इस बिलडिंग पर कोई नहीं जाता. इमारत के मालिक ने यहाँ शाम के बाद किसी भी व्यक्ति के अंदर जाने पर रोक लगा रखी है.

फिल्मिस्तान का कब्रिस्तान

कब्रिस्तान का नाम आते ही बड़े बड़े लोगों के डर से रोंगटे खड़े हो जाते हैं. हालाँकि कब्रिस्तान में कईं लाशें जलाई जाती है जोकि आम बात है. लेकिन दिल्ली के झंडेवालान के पास एक ऐसा कब्रिस्तान है, जहाँ एक नहीं बल्कि कईं आत्माओं के साये देखे जा चुके हैं. लोगों के अनुसार रात में जब वह कब्रिस्तान के पास से गुजरते हैं तो उन्हें वहां कईं तरह की डरावनी और बुरी शक्तियों का अनुभव हुआ है इतना ही नहीं बल्कि बहुत ससे राहगीरों ने वहां से आने वाली आवाजों को भी सुना है.

दिल्ली कैंट 

दिल्ली कैंट इलाका सबसे महंगा और हर भरा क्षेत्र है. यहाँ की ख़ूबसूरती देखने कईं लोग आते हैं लेकिन रात के समय यहाँ किसी के भी आने जाने पर रोक लगा रखी है. कहा जाता है कि देर रात को यहाँ एक लड़की नजर आती है जो राहगीरों से लिफ्ट मांगती है अगर आप उसको लिफ्ट नहीं देते और तेज़ी से गाड़ी चलाते हैं तो वह आपसे रेस लगाती है. इस हादसे के पीच्जे की कहानी काफी मशहूर है. मान्यता है कि सालों पहले यहाँ एक कार हादसा हुआ था जिसमे मरने वाली लड़की की रूह आज भी वहां भटक रही है.

अग्रसेन की बावली 

दिल्ली के जंतर-मंतर के पास स्तिथ अग्रसेन की बावली काफी मशहूर है. इसका निर्माण 1958 में रजा सूर्यवंशी ने करवाया था. हालाँकि सरकारी स्तर पर यहाँ कोई प्रेत-आत्मा का साया नहीं बताया गया लेकिन लोगों ने इस बावली में कईं बार किसी आत्मा का एहसास अनुभव किया है.

Back to top button