समाचार

बॉलीवुड अभिनेता कादर खान को मिला पद्मश्री अवार्ड, मनोज वाजपेयी समेत इन लोगों को भी मिला सम्मान

भारत सरकार ने 4 नामचीन सितारों को पद्मा विभूषण से नवाजा है. वहीं, 14 हस्तियों को पद्मा भूषण और 94 लोगों को पद्मश्री सम्मान दिया गया. ये सम्मान बॉलीवुड की कुछ जानी-मानी हस्तियों को भी मिला. बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता कादर खान को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है. बता दें, कला क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए कादर खान को पद्मश्री अवार्ड मिला है. खुशी की बात है कि कादर खान को पद्मश्री अवार्ड मिला लेकिन दुख की बात है कि उन्हें ये अवार्ड उनके मरोणपरांत मिला.

31 दिसंबर को हुआ निधन

31 दिसंबर 2018 को शाम करीब 6 बजे मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन कादर खान का कनाडा में निधन हो गया था. कादर खान ऐसे दिग्गज अभिनेताओं में से रहे हैं जिनका नाम लेने भर से ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए हैं. उनके द्वारा निभाए गए कुछ किरदार ने हमें जमकर हंसाया है तो कुछ किरदारों ने रोने पर मजबूर कर दिया. कादर खान का जादू 90 के दशक में बहुत चला था. गोविंदा और कादर खान की जोड़ी तो बहुत मशहूर भी हुई थी. दोनों ने ‘हीरो नंबर 1’, ‘राजा बाबू’, ‘दूल्हे राजा’, ‘आखें’ और ‘आंटी नंबर 1’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया था. बता दें, 81 साल की उम्र में कादर खान का निधन हुआ,

लंबे समय से चल रहे थे बीमार

निधन के कुछ दिनों पहले उन्हें क्रिटिकल कंडीशन में कनाडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दरअसल, कुछ दिनों से उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिस वजह से उन्हें अस्पताल में BiPAP वेंटिलेटर पर रखा गया था. इतना ही नहीं, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी डिसऑर्डर की वजह से उनके दिमाग ने भी काम करना बंद कर दिया था. दरअसल, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, शरीर के संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यव्हार के साथ सोच को प्रभावित करता है.

खुद को अकेला महसूस करते थे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ समय से वह खुद को काफी अकेला महसूस करने लगे थे. उन्हें इस बात का बेहद दुख था कि इतने साल बॉलीवुड में गुजारने के बाद और उनकी बीमारी के बारे में जानते हुए भी कोई उनका हाल-चाल लेने नहीं आता था. अपने फिल्मी करियर में कादर खान ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. कादर खान न सिर्फ अभिनेता थे बल्कि एक बेहतरीन स्क्रीनराइटर और डायरेक्टर भी थे. अपने पूरे फिल्मी करियर में उन्होंने 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया लेकिन अफ़सोस की बात है कि इतने साल बॉलीवुड में गुजारने के बावजूद उनके अंतिम संस्कार में एक भी फ़िल्मी सितारा मौजूद नहीं था.

इन लोगों को भी मिला अवार्ड

कादर खान के अलावा एक्टर मनोज वाजपेयी, सिंगर शंकर महादेवन, एक्टर/डायरेक्टर प्रभुदेवा और साउथ के सुपरस्टार मोहनलाल को भी पद्माभूषण से सम्मानित किया गया.

पढ़ें बीमारी नहीं बल्कि इस वजह से हुआ कादर खान का निधन, अब सामने आया सच

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button