स्वास्थ्य

एलोवेरा चेहरा ख़ूबसूरती में लगाता है चार चाँद, बस जान ले इसे लगाने का सही तरीका

आज के समय में खूबसूरत दिखना हर किसी की पहली पसंद बन चुका है. बदलते समय के साथ साथ गोर चेहरे और अच्छी पर्सनालिटी को ही अहमियत दी जाती है. ऐसे में ख़ूबसूरती की रेस में आगे बढ़ने के लिए हर कोई चेहरे पर तरह तरह के नुस्खे ट्राई करता है. लड़कियां हो या फिर लड़के, दोनों ही खूबसूरत चेहरा पाने में लगे रहते हैं. इसके लिए लोग हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और महंगे महंगे स्किन ट्रीटमेंट करवाते हैं. लेकिन यह सभी चीज़ें उन्हें कुछ समय तक ही सुन्दरता प्रदान करती हैं और समय के साथ साथ इनका असर फींका पड़ जाता है साथ ही इनमे मौजूद खतरनाक केमिल्क्स धीरे धीरे त्वचा के सेल्स को नष्ट कर देते हैं बदले में बढती उम्र का असर चेहरे पर साफ़ दिखने लगता है.

ऐसे में यदि आप भी चेहरे को खूबसूरत बनाने के प्रयास करते करते थक चुके हैं तो बता दें कि त्वचा का रंग हमे भगवान और कुदरत की देन है ऐसे में इस रंग से छेड़-छाड़ नहीं की जा सकती. लेकिन यदि कुदरती नुस्खे अपना कर त्वचा पर इस्तेमाल किए जाए तो काफी हद तक निखार देखा जा सकता है. एलोवेरा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो चेहरे के लिए भगवान का वरदान मानी गई है. इससे चेहरे को निखारने में काफी मदद मिलती है. ख़ास बात यह है कि आज के मॉडर्न समय में एलोवेरा आसानी से मिल जाती है. लेकिन बहुत से लोगों की यह शिकायत रहती है कि एलोवेरा के इस्तेमाल के बाद भी उन्हें किसी तरह का कोई फरक महसूस नहीं हो पा रहा.

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए है. त्वचा के लिए एलोवेरा जेल एक जादुई औषधि के रूप में कार्य करता है. यह रूखी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. बता दें कि एलोवेरा जेल को इसके पत्तों के भीतर से निकाला जाता है. यदि आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं और फिर भी आपको त्वचा पर कोई निखार नहीं मिल पा रहा तो बता दें कि हर चीज़ को इस्तेमाल करने का एक ख़ास तरीका होता है. ऐसे में यदि आप एलोवेरा जेल को भी उसके सही तरीके से त्वचा पर लगायेंगे तो आपको निश्चित रूप से निखार देखने को मिलेगा.

ऐसे करें चेहरे पर इस्तेमाल

एलोवेरा के पत्ते, जड़ और जेल तीनों ही लाभकारी होते हैं. इसके एंटी- इंफ्लामेटरी फुनों के कारण इसे त्वचा के लिए रामबाण औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है. यह त्वचा की लाली और सूजन को गायब करते है और चेहरे पर चमक लाने में काम आते हैं. ऐसे में इसके सही उपयोग के लोइए आप इसका इस्तेमाल रात में सोने से पहले करें. इसके लिए आप शुद्ध एलोवेरा जेल को रात में चेहरे पर लगा कर कुछ समय तक हाथों से मसाज करें. अब सुबह उठ कर चेहरे को साफ़ पानी से धो ले.

ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको ना केवल चेहरे पर बेहतर निखार महसूस होगा बल्कि आपके चेहरे के पिंपल, झुर्रियां और दाग धब्बे भी गायब हो जाएंगे. एलोवेरा जेल एक अच्छे एस्ट्रिजेंट के रूप में कार्य करता है. इसे लगाने से चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी के कण साफ़ हो जाते हैं और छिद्रों में कसाव आता है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन के लिए इस्तेमाल की जा सकती है.

Back to top button