शिल्पा शेट्टी की तरह बनाना चाहते हैं फिगर तो नाश्ते में खाए नीर डोसा

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: डोसा एक ऐसा फूड जो है तो साउथ का लेकिन आज शायद ही देश का ऐसा कोई कोना बचा हो जहां पर डोसा ना मिलता हो और लोगों को ना पसंद हो। बता दें कि ये हेल्दी, खाने में लाइट और पेट को काफी समय तक भरा हुआ रखता हैं। बता दें कि डोसे को घर में भी बनाना काफी आसान हैं लेकिन लोगो को ये काफी झंझटी लगता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। हम आपको आज बताएंगे कि किस तरह से घर में डोसा बनाएं।

डोसे वैसे तो कई वैराइटी के मिलते हैं लेकिन आज हम आपको नीर डोसा बनाने की विधि बताएंगे जो खाने में हेल्दी और बनने में भी झटपट बनने वाला आइटम हैं। बता दें कि ये बॉलीवुड ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का भी फेवरेट फूड है।

डोसा बनाने के लिए सामग्री

  • 1 कप चावल
  • 2-3 बड़ा चम्‍मच ताजा कच्‍चा नारियल कसा हुआ
  • 2-3 टेबल स्‍पून तेल
  • ½ छोटा चम्‍मच नमक

विधि

सबसे पहले चावल को साफ करेकें उसे 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। बता दें कि इसमें चावल को रातभर के लिए नहीं भिगोना है।

इसके बाद चावल से बचा हुआ पानी निकाल कर उसे मिक्‍सी में पीस लीजिए । पीसते समय उसमें नारियल भी साथ ही में डाल कर पीस लीजिए। ध्यान दें कि पेस्‍ट का बारीक होना बहुत जरूरी है।

अब इस पेस्‍ट को बाउल में निकाल कर उसमें डेढ़ कप पानी डालकर उसको अच्छे से मिला लें। और उसमें इतना पानी मिलाएं कि जब तक नो बिल्कुल पतला ना हो जाएं, इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिला लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन लीजिए। उसे गर्म होनें को गैस पर रखे और उसके गर्म होने के बाद मिश्रण से 2-3 चम्‍मच घोल तवे पर डालकर उसे फैला लीजिए। थोड़ा सा तेल चम्‍मच में लेकर डोसे के चारों ओर डालिए। अब तेज और मीडियम आंच पर डोसे को हल्‍का ब्राउन होने तक पकाइए। ध्‍यान रखिए यह डोसा कुरकुरा नहीं होता ज्‍यादा।

जब डोसे को तवे पर डालिए तो उसे किसी छलनी से ढक दीजिए। जब इसकी सतह ब्राउन हो जाए तो इसे दूसरी तरफ से न सेकें बलकी किस प्‍लेट पर फैलाकर रख दें। इसके बाद जब दूसरा डोसा बनाएं तो उसका घोल डालने से पहले तवे को प्‍याज से पोछें।

टेस्टी और हेल्दी डोसा खाने को तैयार हैं, अब इसे अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें और खाएं, बता दें कि ये डोसा ठंडा खाने में भी स्वादिष्ट लगता है।