भूल से भी घर के दरवाज़े के पास ना रखें ये 3 चीज़ें, वरना आ सकती है कोई बड़ी मुसीबत

हिंदू धर्म में राशिफल और वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी, अग्नि, वायु, आकाश और पृथ्वी के सभी तत्यों के लिए अलग लाग दिशायें या जगह बताई गई हैं. ऐसे में कोई भी वस्तु इन दिशाओं के अनुसार ही रखनी चाहिए वरना वास्तु दोष का अभाव झेलना पड़ सकता है. पंडित रवि शंकर के अनुसार यदि घर में वास्तु दोष हो तो नाकारात्मक उर्जा का संचार बढ़ता है. ऐसे में व्यक्ति को भारी नुकसान और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के द्वार का घर में रहने वाले लोगों के साथ विशेष नाता होता है. ऐसे में यदि मुख्य द्वार पर वास्तु के विपरीत चीज़ें रखी जायें तो घर में लक्ष्मी माँ का वास नहीं होता और परिवार पर संकट एवं दुखों का साया बना रहता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार गहर के दरवाजे के आस पास ऐसी कोई भी चीज़ नाही रखनी चाहिए, जो व्याक्ति के भाग्य के लिए बाधक बनती हैं. ऐसे में हमे देवी देवताओं को यदि घर पर आमंत्रित करना चाहते हैं तो घर की पवित्रता का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. क्यूंकि साफ़ और शुद्ध माहोल में ही साकारात्मक उर्जा का प्रवेश हो सकता है. आज हम आपको ऐसी तीन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर के दरवाजे के आस पास भूल से भी ना रखें वरना आपकी किस्मत आपसे हमेशा के लिए रूठ सकती है.

कांटेदार पौधे न रखें

यदि आप घर पर खुशियों का वास चाहते हैं तो घर के दरवाजे के आस पास भूल से भी कांटेदार पौधे ना उगायें. दरअसल, कांटेदार पौधे बुरी शक्तियों का प्रतीक होते हैं जिनका इस्तेमाल आम तौर पर टोने टोटकों में किया जाता है. ऐसे में यदि घर के मुख्य द्वार पर इन पौधों को रख दिया जाए तो घर में कभी भी पॉजिटिव एनर्जी नहीं आती साथ ही देवी देवता भी उस घर से हमेशा के लिए दूरी बना लेते हैं. वहीँ वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो कांटेदार पौधे घर के बाहर लगाने से आने जाने वालों को भी परेशानी हो सकती है और उन्हें कांटे चुभने से चोट भी लग सकती है.

टूटी कुर्सी या पलंग

किसी भी घर में खाट, कुर्सी या पलंग विशेष महत्व रखते हैं. क्यूंकि घर पर हम इन्ही चीज़ों की मदद से आराम कर सकते हैं. लेकिन घर के मुख्य द्वार अर्थात दरवाजे के आस पास भूल से भी टूटी कुर्सी, पलंग या अन्य बैठने लायक चीज़ ना रखें. इन चीज़ों पर कोई व्यक्ति बैठता है तो वह गिर सकता है और घायल हो सकता है. वहीँ वास्तु दृष्टि से ऐसी टूटी चीज़ें घर के बाहर रखने से घर में बुरी ताकतों का प्रवेश होता है. इससे घर में अशांति फैलती है और परिवार में वाद-विवाद हो सकते हैं.

टूटे बर्तन भी हैं अशुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य दरवाज़े पर टूटे फूटे बर्तन रखना अशुभ है. इसलिए यदि आपके घर के बाहर आइसे कोई बर्तन हैं तो उन्हें तुरंत हटा दीजिये. इन बर्तनों को देख कर घर में देवी-देवता आने से परहेज़ करते हैं. इसलिए यदि आप परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं और घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवेश चाहते हैं तो दरवाजे के आस पास ये चीज़ें भूल से भी ना रखें.