Viral

नर्क से भी बदतर बन गई नवविवाहिता की ज़िंदगी, पति और सास ने कहा- ये शर्त पूरी करो तब घर में घुसना

भारत में शादी करना बहुत जरूरी माना जाता है फिर आप चाहें नहीं चाहे, अगर शादी की उम्र हो गई है तो कुछ अपने आप शादी करना चाहते हैं तो कुछ की रिश्तेदार पकड़कर करवा देते हैं. यहां पर शादी एक जुआं माना जाता है क्योंकि हिंदू धर्म के हिसाब से एक बार शादी हो गई तो उसे निभाना ही पड़ता है लेकिन अगर शादी आप उस शादी मे खुश नहीं है तो भी समाज के डर से उसे सहना ही पड़ता है. कुछ ऐसा ही हाल हुआ मध्यप्रदेश के इंदौर में जब नर्क से भी बदतर बन गई नवविवाहिता की ज़िंदगी, उसके पति और सास ने उसके साथ ऐसा-ऐसा बर्ताव किया कि कोई कमजोर लड़की होती तो शायद सुसाइड कर लेती लेकिन उसने हिम्मत दिखाई और अपनी उस परेशानी का खुलकर सामना किया.

नर्क से भी बदतर बन गई नवविवाहिता की ज़िंदगी

ये घटना है इंदौर की जहां पर द्वारकापुरी में रहने वाली 25 साल की युवती खुशबू मिश्रा ने अपने पति सौरभ और सास रेणुका की दहेज प्रताड़ना को लेकर केस दर्ज कराया. शादी के 6 महीने के बाद से पति उसके साथ मारपीट करता था, सास ने दहेज की मांग को लेकर बहू को गर्म तवे से जलाया. टीआई आरएन भदौरिया ने बताया कि महिला की शादी को 6 महीने हुआ है कुछ दिनों तक सब ठीक चला लेकिन बाद में उसका पति उससे मारपीट करने लगा. पति का किसी और से अफेयर था जिसके चलते वो उससे कहता था कि तुम ना उसके जैसी सुंदर हो और ना ही पढ़ी-लिखी हो. महिला को ये सब करीब 5 महीनों से सहना पड़ रहा था. खुशबू ने बताया, ” शादी के सिर्फ 6 महीने ही हुए और इन महीनों में मैंने सारे नर्क देख लिये हैं. पति से ज्यादा हैवानियत सास ने दिखाई.”

खुशबू ने आगे बताया कि उसकी सास ने उसे गर्म तवे से जलाया और घर से ये कहते हुए निकाला कि ऊपर का मकान बनाने के लिए अपने पिता से डेढ़ लाख रुपये लेकर आन, तभी घर में घुसना नहीं तो वापस आने की जरूरत नहीं है. इस पर वह मायके चली गई और फिर वहां हिम्मत दिखाई और सीधे द्वारिकापुरी पुलिस स्टेशन पहुंच गई. अन्नपूर्णा पुलिस ने खुशबू के पिता राम तलरेजा निवासी सच्चिदानंद नगर की शिकायत पर उसके ससुराल पक्ष के राम, पूनम, कैलाश और रुपाली के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज कर लिया है. ये सभी खुशबू को दहेज के लिए बारी-बारी प्रताडित करते थे.

बहुत हिम्मत दिखाई खुशबू ने

 

भारत में खासकर हिंदू धर्म में शादी को एक ऐसा महान दर्जा दे दिया गया है जिसमें एक बार शादी कर लो तो पति को परमेश्वर ही मान लो. फिर वो आपको गाली दे मारे या फिर कुछ भी करे वो पति है कर सकता है ऐसी अवधारणा दी जाती है. आज भी बहुत से घरों में लड़कियां अपने ससुराल वालों की प्रताड़ना सह रही हैं. मगर आज का जमाना बदल गया है और अगर आपकी शादीशुदा जिंदी में ऐसी कोई परेशानी आ रही है तो आपको अवेयर होना चाहिए और खुशबू जैसा कदम उठाना चाहिए जिससे दहेज के लोभी लोगों को सबक मिल सके.

Back to top button