भोजन का निवाला खाने से पहले करें ये एक काम, कभी घर में नहीं आएगी गरीबी

खाना अर्थात भोजन हर इंसान और जीवित वस्तु की पहली और अहम जरूरत है. इस दुनिया में हर इंसान दो पल की रोटी कमाने के लिए ही दिन भर मेहनत करता है ताकि उसका परिवार कभी भूखे पेट ना सो सके. खाने के बिना धरती पर जीवन असंभव है. साइंस की एक रिसर्च के अनुसार जो लोग पेट भर कर खाना खाते हैं, उन्हें अच्छी और गहरी नींद आती है. इसके विपरीत जो लोग भूखे पेट सोते हैं, उन्हें रात भर सुकून नहीं मिलता और ना ही वह अच्छे से सो पाते हैं. भोजन की असली कीमत केवल वही व्यक्ति जान सकता है, जिसने कईं दिनों तक भोजन न ग्रहण किया हो और वह भूख की अहमियत समझता हो. आपने देखा ही होगा कि अमीर लोगों के बच्चों को हर चीज़ बिना मांगे मिल जाती है इसलिए वह मेहनत नहीं कर पाते. वहीँ गरीब के बच्चे बचपन से ही दो वक़्त की रोटी कमाने के लिए जीते हैं और एक दिन कामयाब बनते हैं.

भोजन को अन्न देवता के रूप में भारत देश में पूजा जाता है. मान्यता है कि जो अन्न की कदर नहीं करता, अन्न उसकी कभी कदर नहीं करता. भोजन हमारे शरीर को तरों-ताज़ा और स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद जरूरी है. शास्त्रों में लिखे अनुसार जिस घर में भोजन की कदर को समझा जाता है, उसके घर कभी भी धन की कमी नहीं आती. ऐसे में यदि आप भी घर में बरकत लाना चाहते हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए है. आज हम आपको ऐसे सरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप गरीबी को हमेशा के लिए त्याग सकते हैं. इसके लिए आपको अधिक मेहनत की आवश्यकता भी नहीं है.

भोजन खाने से पहले करें ये काम 

हर व्यक्ति की जिंदगी में भोजन एक अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में यदि आप बरकत पाना चाहते हैं और ईश्वर को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको हमारा एक छोटा सा काम याद रखना होगा. इस काम को आप हर रोज़ नियमित रूप से भोजन का पहला निवाला ग्रहण करने से ठीक पहले करें. ऐसा करने से आपको कभी भी धन की कमी नहीं आएगी और माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी. दरअसल, अआप जब भी भोजन खाएं तो एक बार इश्वर का नाम हाथ जोड़ कर जरुर लें. इससे ना केवल आपके घर में साकराताम्क शक्तियों का परवेश होगा बल्कि आप प्रेम पूर्वक भोजन ग्रहण कर सकेंगे.

कभी नहीं आएगी दरिद्रता 

ईश्वर इस सृष्टि के कण कण में बस्ता है. ऐसे में भोजन खाने से पहले यदि हम ईश्वर का नाम लेते हैं या फिर उनका ध्यान लगाते हैं तो हमारा मन शांत रहता है और इच्छा शक्ति दुगुनी हो जाती है. इससे शरीर को एक नई उर्जा मिलती है जो घर में संपन्नता और खुशहाली लाती है. इस काम को करने से व्यक्ति के घर में कभी भी दरिद्रता का वास नहीं होता ना ही यह उपाय घर में गरीबी आने देता है.

थाली में ना धोएं हाथ

शास्त्रों में लिखा है कि जिस घर में खाने का अनादर किया जाता है, उस घर में कभी भी खुशियाँ नहीं आती और हमेशा धन की कमी रहती है. ऐसे में खाना खाने के बाड़े भूल से भी खाने की थाली में हाथ ना धोएं. ऐसा करने से लक्ष्मी माँ नाराज़ हो जाती है और मुड़ कर घर में परवेश नहीं करती. इसलिए खाने से पहले अपने हाथ अच्छे से धोएं और ईश्वर को याद करने के बाद ही खाना खाएं. ताकि आपको आगे चल कर किसी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.