समाचार

जब K-9 वज्र टैंक पर सवार होकर निकले पीएम मोदी विडियो हो गया वायरल, जानिए इस टैंक की खासियतें

भारतीय सेना के पास एक से बढ़कर एक ताकतवर मिसाइलें और टैंक और हथियार हैं इस बात में कोई दो राए नहीं है। लेकिन शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने सेना की ताकत को और बढ़ा दिया है। दरअसल आज गुजरात के सूरत के हजीरा में पीएम मोदी ने सेना को K-9 वज्र टैंक सौंपा है। शनिवार को पीएम मोदी इस टैंक का जायजा लेते हुए इस टैंक की सवारी करते हुए भी दिखें। टैंक पर सवार पीएम मोदी का अंदाज देखने वाला था। वैसे बात करें K-9 वज्र टैंक की तो आपको बता दें कि यह टैंक भारत के सबसे ताकतवर टैंकों में से एक है। शनिवार को यह सेना के युद्धक बेड़े में शामिल हो गया। आइए आपको इस टैंक की खासियतों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

K-9 वज्र टैंक की प्रमुख खासियतें :

यह टैंक आधुनिक तकनीक से बना है जो कि हमारे पड़ोसी देश जैसे चीन और पाकिस्तान को धूल चटाने में सक्षम है। इस टैंक में चालक समेत 5 जवान सवार हो सकते हैं।

इस टैंक का निर्माण वर्ष 2017 में एलएंडटी और हानवा टेकविन की साझेदारी से हुआ था और इस टैंक के सौदे पर करीब 4300 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

‘K9 वज्र’ टैंक को स्पेशल रेगिस्तानी इलाकों के लिए तैयार किया गया है और यह 360 डिग्री पर चारों तरफ घूम-घूमकर हमला कर सकता है। इस टैंक में ऐसी-ऐसी खासियतें हैं जो बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ देती हैं।

यह टैंक अपने आप में वाकई बहुत दमदार है। इस टैंक की खासियत है कि यह सीधे फायरिंग में एक किलोमीटर दूर तक बनें दुश्मनों के बंकर तबाह करने का दम रखता है।

K9 वज्र’ टैंक का वजन 47 टन है, तथा लंबाई 12 मीटर है एवं ऊंचाई 2.73 मीटर है। युद्ध के दौरान इस टैंक का हर तरह के मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है दरअसल इस टैंक को हर प्रकार के वातावरण में चलाने के लिए डिजाइन किया गया है।

K-9 वज्र 21वीं सदी में बने सबसे बेहतरीन टैंकों में से एक हैं जो कि दुश्मनों को ढूंढ-ढूंढकर मारने की ताकत रखता है। यह टैंक बिल्कुल सटीक निशाना लगा सकता है और साथ ही 60 किमी प्रतिघंटे से अधिक की रफ्तार से दौड़ सकता हैं।

रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो ‘K9 वज्र’ टैंक में 155X39 कैलेबर की वज्र एक सेल्फ प्रोपेलड ट्रेक्ड तोप लगी है जो ऑटोमेटिक सिस्टम से चलती है। यह टैंक 40 किलोमीटर से लेकर 52 किलोमीटर तक मार कर सकता है जबकि इस टैंक की ऑपरेशनल रेंज की बात करें तो यह 480 किमी है।

आधुनिक तकनीक से लैस इस टैंक की तोप मात्र 3 मिनट में 15 राउंड की जबरदस्त गोलाबारी कर सकने में सक्षम हैं। यह तोप एक घंटे में 60 राउंड की फायरिंग भी कर सकती है।

मेक इन इंडिया के तहत बना है K-9 वज्र टैंक :

यह टैंक प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया के तहत सूरत के एलएंडटी प्लांट में बना है। K-9 वज्र के सेना के युद्धक बेड़े में शामिल होने से निश्चय तौर पर हमारे देश की सेना की ताकत में इजाफा होगा और युद्ध के दौरान इस टैंक से दुश्मन को तबाह करने में सेना को आसानी होगी। आज जब सूरत से प्रधानमंत्री मोदी की इस इस टैंक का जायजा लेते हुए विडियो सामने आई तो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। टैंक पर सवार पीएम मोदी जबरदस्त लग रहे थे।

यह भी पढ़ें : ISRO के सैटेलाइट से ऐसा दिखता है कुंभ मेले का नज़ारा, यहां देखिये दिल चुरा लेनी वाली तस्वीर

Back to top button