स्वास्थ्य

खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी देगा आपको चमत्कारिक फायदे, महिलाओं की हर परेशानी को करता है दूर

भारत के हर घर के किचन में जीरा आसानी से मिल सकता है और इसका इस्तेमाल खाने की कई वैराइटी को बनाने में किया जाता है. इसके बिना खाना भी अधूरा लगता है और इसकी खासियत ये होती है कि इसे सब्जी में मिलाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है. वहीं गुड़ अपने नाम की तरह कई तरह के गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों में हर किसी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए वरदान माना जाता है. आर्युवेद में भी इसके कई तरह के महत्व बताये गए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ और जीरे का पानी हमारी बॉडी की कई रह की बीमारियों को ठीक कर सकता है ? खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी देगा आपको कई फायदे, इसे जानने के बाद आप निश्चित रूप से इसका सेवन हर दिन करने लगेंगे.

खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी देगा आपको कई फायदे

गुड़ और जीरा के पानी को पीने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी डालिए. इसके बाद उसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरा डालिए फिर उसे अच्छी तरह उबाल लीजिए. ध्यान रहे कि इसे सुबह खाली पेट ही पीना है. तो चलिए अब जानते हैं इसे पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

कमर दर्द

सर्दियों में कमर दर्द का होना आम बात होती है खासकर महिलाओं में ये लक्षण पाए जाते हैं. अगर आप हर दिन गुड़ और जीरे का पानी पिएं तो आपको दो से तीन दिनों में दर्द में राहत मिल जाएगी.

एनीमिया

खून की कमी के कारण व्यक्ति एनीमिया नाम की बीमारी से घिर जाता है. ऐसे में गुड़ और जीरे का पानी हर दिन पीने से शरीर में खून की कमी या एनीमिया को खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा अगर आपके रक्त में अशुद्धियां हो गई हैं तो ये उन्हें शुद्ध करता है.

सिरदर्द

ठंड के समय बहुत से लोगों का सिर अक्सर दर्द होता रहता है. ऐसे में हर दिन गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको इसमें आराम मिलेगा. अगर आपको सर्दी लगी है तो यह उसमें रामबाण इलाज का काम करता है.

इम्यून सिस्टम

जीरा और गुड़ हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा यह पेट संबंधित परेशानी जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी बीमारी को भी धीरे-धीरे खत्म करता है.

यह भी पढ़ें: जीरे के फायदे

पीरियड्स में राहत

जिन महिलाओं को पीरियड्स में अनियमिता या उन दिनों पेट में ज्यादा दर्द होता है तो जीरा और गुड़ का पानी इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इसके सेवन से आपके पीरियड्स हर महीने आसानी से और बिना दर्द के बीत जाएंगे.

Back to top button