बॉलीवुड

बिग बी द्वारा की हुई बेइज्जती आज भी जावेद अख्तर को है याद, ऐसे टूटी जावेद-सलीम की जोड़ी

कोई फिल्म हिट होती है तो उसका क्रेडिट हीरो, हीरोइन और ज्यादा से ज्यााद फिल्म मेकर या निर्देशक को जाता है लेकिन एक दौर था जब फिल्में हिट होती थीं तो लोग कहते थे इस फिल्म को सलीम-जावेद ने लिखा था. उनकी जोड़ी कमाल की हुआ करती थी और उस दौर में उनकी जोड़ी ने कई सुपरहिट फिल्मों की कहानी लिखी. उन्होंने फिल्म निर्माता-निर्देशक मनमोहन देसाई की और अमिताभ बच्चन की ज्यादातर फिल्में लिखीं. सलीम खान बॉलीवुड के दबंग सलमान खान के पिता है और एक जमाने में वो जावेद अख्तर के बहुत खास मित्र हुआ करते थे. बिग बी द्वारा की हुई बेइज्जती आज भी जावेद अख्तर को है याद, सलीम-जावेद ही ऐसे लेखक थे जिन्होंने अमिताभ बच्चन का करियर संभाला और फिल्म जंजीर फिल्म दिलवाई थी.

बिग बी द्वारा की हुई बेइज्जती आज भी जावेद अख्तर को है याद

60 से 70 के दशक तक सलीम-जावेद की जोड़ी ने करीब 22 फिल्मों की कहानी लिखी जिनमें जंजीर, दीवार, शोले, त्रिशूल, डॉन, काला पत्थर, दोस्ताना, शान, शक्ति जैसी कई सुपरहिट फिल्में मौजूद हैं. इन सभी फिल्मों में अमिताभ बच्चन थे और इन फिल्मों ने बिग बी के किरयर को ऊंचाईयों तक पहुंचाया था. ऐसा बताया जाता है जिस जोड़ी ने महानायक का करियर बनाया उनकी दोस्ती टूटने में बिग बी का ही हाथ था. एक पत्रकार अनीता पध्ये ने अपनी मराठी बुक ‘यही रंग यही रूप’ में सलीम-जावेद के ब्रेकअप की कहानी लिखी गई है. जिसमें लिखा है, राइटर जोड़ी ने अमिताभ बच्चन को एक फिल्म की स्क्रिप्ट के साथ अप्रोच किया जो बाद में मिस्टर इंडिया नाम से बनी. अमिताभ बच्चन को अदृश्य इंसान वाला कॉन्सेप्ट पसंद नहीं आया और उन्होंने इस फिल्म को मना करके कहा, ”लोग उन्हें पर्दे पर देखने आते हैं सिर्फ आवाज सुनने नहीं.” सलीम-जावेद अमिताभ के पास इस भरोसे से गए थे कि उनकी आवाज फिल्म के लिए परफेक्ट होगी लेकिन अमिताभ बच्चन ने उनकी उम्मीद को तोड़ दिया था.

उस बुक के मुताबिक, ‘जावेद को लगा कि इस बेइज्जती के बाद उन्हें और सलीम को बिग बी के साथ काम नहीं करना चाहिए, लेकिन सलीम खान उनकी इस बात से पूरी रूप से सहमत नहीं थे. कुछ दिनों के बाद जावेद अमिताभ की होली पार्टी में पहुंचे और उनसे कहा कि सलीम खान उनके साथ अब काम नहीं करना चाहते. इस गलतफहमी की वजह से जोड़ी कामकाजी रिश्ते बिगड़ गए और दोनों ने फिर साथ में कभी काम नहीं किया.’ आपको बता दें कि जब अमिताभ बच्चन ने ऑफर ठुकरा दिया तो फिल्म अनिल कपूर को मिल गई और मिस्टर इंडिया भारतीय फिल्मों की सुपरहिट फिल्मों में एक है.

इस अभिनेत्री से की दूसरी शादी

17 जनवरी, 1945 को ग्वालियर में जन्में जावेद अख्तर इंडस्ट्री के बेहतरीन राइटर हैं. इन्होंने कई सुपरहिट गानों के लिरिक्स लिखे हैं और इन्होंने दिवंगत जगजीत सिंह के लिए बहुत से गाने लिखे हैं. जावेद अख्तर ने साल 1972 में हनी इरानी से शादी की जिनसे इन्हें फरहान अख्तर और ज़ोया अख्तर नाम के दो बच्चे हुए जो बॉलीवुड में एक्टिव हैं. इसके बाद साल 1985 में बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आज़मी से शादी कर ली थी इनसे इन्हें कोई औलाद नहीं है लेकिन फिर भी ये फरहान और ज़ोया को अपनी औलाद मानती हैं.

Back to top button