विशेष

जाते-जाते दिव्या भारती ने बनाया इस एक्ट्रेस को सुपरस्टार, फिल्म की आधी शूटिंग हो गयी थी पूरी

दिव्या भारती हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस थीं जिन्होंने बहुत ही छोटी उम्र में अपनी पहचान बनायी. उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया. दिव्या खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहद टैलेंटेड भी थीं. हालांकि, उनका फिल्मी करियर तो बहुत छोटा रहा लेकिन इस दौरान भी उन्होंने कई हिट फिल्में दी. बता दें, दिव्या भारती की मौत बिल्डिंग के पांचवे माले से गिरने की वजह से हो गयी थी. जांच पड़ताल हुई और पुलिस ने दिव्या की मौत को महज एक हादसा करार दे दिया. लेकिन उनके मरने की वजह अब तक लोगों के लिए पहेली बनी हुई है. कुछ लोगों का मानना है कि दिव्या की मौत हादसा नहीं बल्कि सोची समझी साजिश थी. वहीं, कुछ लोग कहते हैं कि शराब पीकर वह अपना बैलेंस बना नहीं पायीं और घर की खिड़की से गिर गयीं. कुछ लोग तो दिव्या के पति को ही उनकी मौत के लिए जिम्मेदार मानते हैं. दिव्या की मौत केवल बॉलीवुड नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक झटका था. इतनी कम उम्र में खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस का चला जाना बॉलीवुड के लिए बहुत बड़ा नुकसान था. लेकिन जाते-जाते वह बॉलीवुड की एक अभिनेत्री को सुपरस्टार बना गयीं.

फिल्म के बीच में आई मौत की खबर

उस दौर में हर एक निर्माता दिव्या भारती के साथ काम करना चाहता था. उन्हें एक साथ कई फिल्मों के ऑफर आते थे. मौत से पहले उन्होंने कई सारी फिल्में साइन की थी. इन फिल्मों में से एक फिल्म थी ‘मोहरा’. बता दें, मोहरा फिल्म के लिए निर्देशक राजीव राय ने दिव्या भारती को साइन किया था. इस फिल्म की आधी शूटिंग भी पूरी हो गयी थी लेकिन बीच में ही दिव्या भारती की मौत की खबर आई. उनकी मौत की खबर सुनकर हर कोई हिल गया.

जाते-जाते इस अभिनेत्री को बना गयी सुपरस्टार

अब सवाल ये था कि दिव्या भारती की जगह फिल्म में किस अभिनेत्री को लिया जाए. बाद में निर्देशक राजीव राय ने दिव्या भारती की जगह अभिनेत्री रवीना टंडन को लिया. रवीना उस दौर में फिल्म इंडस्ट्री में नई थीं और उन्हें एक हिट फिल्म की जरूरत थी. साल 1994 में फिल्म ‘मोहरा’ रिलीज़ हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई. बता दें, ये फिल्म साल 1994 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. इस फिल्म की बदौलत रवीना टंडन रातोंरात स्टार बन गयी. रवीना टंडन पर फिल्माया गाना ‘तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ और ‘टिप टिप बरसा पानी’ आज भी लोग सुनते हैं.

दिव्या ने की थी मशहूर निर्माता से शादी

दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी, 1974 को हुआ था. बेहद ही कम उम्र में बॉलीवुड में कदम रखने वाली दिव्या ने अपने करियर के शुरुआत में ही मशहूर निर्माता साजिद नाडियाडवाल से शादी कर ली थी. साजिद और दिव्या की शादी साल 1982 में हुई थी. 5 अप्रैल 1993 को दिव्या ने अपने घर पार्टी रखी और कुछ दोस्तों को बुलाया था. कहा जाता है कि पार्टी में दिव्या ने काफी ज्यादा शराब पी ली थी. वह अपने फ्लैट की खिड़की पर बैठकर ड्रिंक कर रही थीं तभी अचानक से उनका बैलेंस बिगड़ गया और वह नीचे गिर गयीं. नीचे गिरते ही मौके पर उनकी मौत हो गयी.

पढ़ें ईशा अंबानी की शादी में रवीना टंडन की बेटी ने लूटी लाइमलाइट, लहंगे में दिखीं सबसे ज्यादा सुंदर

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button