ताउम्र रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी पार्टनर के साथ न करें ये 4 काम

अक्सर जब दो लोग रिलेशनशिप में आते हैं, तो उन्हें एक दूसरे की सारी चीज़े अच्छी लगती हैं। जी हां, नये नये प्यार में इंसान पूरी तरह से डूब जाता है, लेकिन वक्त के साथ हमे उसी इंसान की सारी चीज़ें परेशान करने लगती हैं और फिर नतीज़ा रिश्तो में दरार। ऐसे में यदि आपके रिश्ते में भी दरार आने लगी है, तो इसके पीछे कहीं न कहीं आप भी उतने ही जिम्मेदार है, जितने आपके पार्टनर हैं। इसलिए प्यार में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपकी लव लाइफ लंबे समय तक जवां रह सके। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

इश्क जब परवान चढ़ता है, तो आस पास की सभी चीज़ों से हमे प्यार हो जाता है। हम प्यार में इतने ज्यादा खो जाते हैं कि आस पास की चीज़ो पर ध्यान देना बंद कर देते हैं और हमारी सारी चीज़े पार्टनर के आस पास ही घूमती रहती है। ऐसे में जब पार्टनर हमसे दूर जाता है, तो हमे लगता है कि अब वह बदल गया है और पहले जैसा नहीं रहा है। बस इन्ही बातों से रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाती है और फिर बात रिश्ते को खत्म करने तक पहुंच जाती है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ कुछ चीज़े नहीं करनी चाहिए, जिससे आपका रिश्ता बना रहे।

पार्टनर को पर्सनल स्पेस दें

प्यार में जिस तरह से हर चीज़ ज़रूरी होती है, ठीक वैसे ही पर्सनल स्पेस भी है। जी हां, यदि आप दिन भर अपने पार्टनर से सवाल जवाब करते हैं, तो छोड़ दीजिए, उन्हें थोड़ा सा स्पेस दीजिए। उन्हें दोस्तों के साथ घूमने दीजिए और फिर देखिये आपकी लव स्टोरी हमेशा जवां रहेगी और आपके रिश्ते में बोरियत नहीं आएगी।

पार्टनर के स्वभाव को न बदलें

कई बार होता है कि हम अपने पार्टनर को अपने हिसाब से रखना चाहते हैं, क्योंकि हमे लगता है कि वह हमारी तरह बन जाए, लेकिन अपने पार्टनर को हमेशा उसी के तरह ही रहने दें। जी हां, अगर आप उसके स्वभाव को बदलने की कोशिश करेंगे, तो जाहिर सी बात है कि रिश्ते में दरार आएगी। ऐसे में भलाई यह है कि आप अपने पार्टनर को उनके स्वभाव में रहने दें, उन्हें बार बार यह नहीं कहे कि अपना स्वभाव बदलें, क्योंकि प्यार आपने उनके स्वभाव से किया था, न कि अपने स्वभाव से।

अपने एक्स की तारीफ न करें

हालांकि, प्यार में ज़रूरी होता है कि हर चीज़ एक दूसरे से शेयर करो, लेकिन इसका ये मतलब नहीं होता है कि आप हमेशा अपने एक्स की तारीफ करते रहें। कई बार जब आप अपने एक्स की तारीफ करते हैं, तो आपके पार्टनर को लगता है कि वह आपको खुश नहीं रख पा रहा है, इसलिए अपने एक्स के बारे में बात करने से बचना चाहिए और हमेशा अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराना चाहिए, ताकि आपका रिश्ता ताजा बना रहे।

पैसो के बारे में बात न करें

पैसा अच्छे से अच्छे रिश्ते को खराब कर देता है, ऐसे में यदि आप दोनों अपने रिश्ते में पैसो को ज्यादा अहमियत नहीं देंगे, तो आपका रिश्ता हमेशा लंबे समय तक चलेगा। इसके विपरीत यदि आपके रिश्ते में पैसा आ गया तो दोनों की बीच लड़ाई झगड़े होंगे और फिर मामला ब्रेकअप तक पहुंच जाएगा।