राजनीति

कल से नहीं चलेंगे पुराने नोट : अगर आपके पास भी हैं पुराने नोट तो जानिए क्या करें?

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद आज 500 रुपये के पुराने नोटों के इस्तेमाल का आखिरी दिन है। गुरुवार आधी रात से उन सभी जगहों पर पुराने नोट नहीं लिए जाएंगे जहां इनके इस्तेमाल की छूट मिली थी। सरकार ने 15 दिसंबर के बाद इनके इस्तेमाल की समय सीमा नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा पुराने नोट से अब मोबाइल फोन रिचार्ज की सुविधा भी नहीं रहेगी।  last day to use scrapped notes.

last day to use scrapped notes

आज के बाद 500 रुपये के पुराने नोट नहीं चलेंगे –

बिजली बिल या दवा खरीदने के लिए 500 रुपये के पुराने नोटों का इस्तेमाल आज रात 12 तक ही किया जा सकता है। सरकार ने 15 दिसंबर के बाद इसके लिए समय-सीमा न बढ़ाने का फैसला किया है। इकनॉमिक अफेयर्स सेक्रटरी शक्तिकांत दास ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ‘पुराने 500 रुपये के नोट के इस्तेमाल को लेकर मिली छूट 15 दिसंबर की मध्यरात्रि से समाप्त हो जाएगी।’

 

सिर्फ यहां चलेगा 500 का पुराना नोट –

सबसे आसान विकल्प है कि आप तत्काल बैंक जाएं और वहां अपने अकाउंट में पांच सौ के पुराने नोट को जमा करा दें। ढाई लाख रुपये से ज्यादा पर आपको विस्तृत जानकारी देनी होगी। बैंकों में पांच सौ के पुराने नोट नहीं बदले जा रहे हैं, लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के काउंटर पर अब भी ये नोट बदले जा सकते हैं। लेकिन यहां तय सीमा के मुताबिक प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये तक के पुराने नोट ही बदले जा सकते हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के नोटों पर पाबंदी लगाते हुए पहले 72 घंटों तक उपयोगी सेवाओं के बिलों के भुगतान के लिये पुराने नोटों के उपयोग की अनुमति दी थी। बाद में इस समय-सीमा को बार-बार बढ़ाया गया और अंतिम छूट 15 दिसंबर तक की दी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close